Home /News /maharashtra /

maharashtra cm shinde will prove majority tomorrow what can be formed after voting for the speaker crs

महाराष्ट्र में सीएम शिंदे कल सिद्ध करेंगे बहुमत, स्पीकर के लिए हुई वोटिंग के बाद क्या बन सकते हैं समीकरण

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे. (फाइल फोटो)

Maharashtra Assembly: महाराष्ट्र में कल एकनाथ शिंदे की सरकार को बहुमत सिद्ध करना है. इससे पहले आज बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधानसभा का स्पीकर चुन लिया गया है. अध्यक्ष पद के चुनाव को कल होने वाले बहुमत परीक्षण से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है. वहीं  शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने शिंदे खेमे के 16 विधायकों को निलंबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उस स्थिति में बहुमत का आंकड़ा 137 पर आ जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधानसभा का स्पीकर (Maharashtra Assembly Speaker) चुन लिया गया है. इसी के साथ शिंदे सरकार अपनी पहली परीक्षा में पास हो गई है. अध्यक्ष पद के चुनाव को कल होने वाले बहुमत परीक्षण से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है. सोमवार को सदन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को बहुमत सिद्ध करना है.

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर 164 मत मिले. जबकि विपक्ष के उम्मीदवार राजन साल्वी को 107 वोट मिले.

बागी विधायकों के निलंबन से घटेंगे वोट?

शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने शिंदे खेमे के 16 विधायकों को निलंबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उस स्थिति में बहुमत का आंकड़ा 137 पर आ जाएगा. 16 वोट कम होने पर एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार के पास बहुमत के पास 148 वोट होंगे.

हालांकि सभी 39 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, तो भी सत्तारूढ़ गठबंधन जादुई संख्या से आगे निकल जाएगा, आज के मतदान से पता चलता है. 39 विधायकों के निलंबन से बहुमत का आंकड़ा 125 हो जाएगा. राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले. इसलिए 39 वोट कम होने पर भी सत्तारूढ़ गठबंधन सुरक्षित रहेगा.

इससे साफ है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट के पास सदन में बहुमत हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं है. हालांकि आज समाजवादी पार्टी और एआईएमआईएम के विधायकों ने वोट नहीं डाला. भले ही वे कल वोट दें फिर भी उद्धव ठाकरे के गठबंधन के पास के पास जीतने के लिए पर्याप्त वोट नहीं होंगे.

Tags: BJP, Eknath Shinde, Shivsena

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर