लाइव टीवी

CM उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में पूर्ण कृषि कर्ज माफी का दिलाया भरोसा
Mumbai News in Hindi

भाषा
Updated: December 26, 2019, 2:19 PM IST
CM उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में पूर्ण कृषि कर्ज माफी का दिलाया भरोसा
उद्धव ठाकरे ने कहा है कि, वे यह सुनिश्चित करेंगे कि फसल के लिए लिया गया किसानों का सारा कर्ज माफ हो. (फाइल फोटो)

सीएम ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने कहा, ‘हमने किसानों को फौरी राहत देने के लिए दो लाख रुपए (प्रति किसान) तक की कर्ज माफी की है. लेकिन हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनका समूचा (फसल का) कर्ज माफ हो

  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने राज्य में पूर्ण कृषि ऋण माफी का भरोसा दिलाया है. साथ ही उन्होंने चीनी उद्योग पर विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाने की भी घोषणा की. ठाकरे का यह बयान शिवसेना (Shiv Sena) नीत गठबंधन सरकार द्वारा कृषि ऋण माफी को औपचारिक रूप से मंजूर किए जाने के एक दिन बाद आया है. ठाकरे बुधवार को पुणे में वसंत दादा चीनी संस्थान (वीएसआई) की वार्षिक आम सभा को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने मराठवाड़ा क्षेत्र में अनुसंधान संस्थान की शाखा खोलने की घोषणा की. संस्थान के अध्यक्ष और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (Sharad Pawar) भी इस दौरान वहां मौजूद थे. ठाकरे ने कहा, ‘हमने किसानों को फौरी राहत देने के लिए दो लाख रुपए (प्रति किसान) तक की कर्ज माफी की है. लेकिन हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनका समूचा (फसल का) कर्ज माफ हो.

30 सितंबर, 2019 तक के बकाए को किया जाएगा माफ
मंगलवार को राज्य कैबिनेट ने कर्ज माफी योजना को मंजूरी दी. इसके तहत एक अप्रैल, 2015 से 31 मार्च, 2019 तक किसानों द्वारा लिए गए दो लाख रुपये तक के लघु अवधि के कृषि ऋण बट्टे खाते में डाल दिए जाएंगे. इस योजना के तहत नए सिरे से तय की गई पुनर्भुगतान की किस्त (लघु अवधि कृषि ऋण) के 30 सितंबर 2019 तक के बकाये को माफ किया जाएगा.

देश में नंबर वन है महाराष्ट्र में चीनी उद्योग

ठाकरे ने चीनी क्षेत्र में वीएसआई की भूमिका की सराहना की. उन्होंने कहा कि संस्थान के जरिए आधुनिक प्रौद्योगिकी किसानों तक पहुंची और यही कारण है कि महाराष्ट्र का चीनी उद्योग देश में नंबर वन है. ठाकरे के हवाले से एक बयान में कहा गया, ‘चीनी उद्योग कई समस्याओं का सामना कर रहा है. समस्याओं के समाधान के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाकर नीतिगत फैसले किए जाएंगे.’ अपने संबोधन के दौरान ठाकरे ने पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर भी चुटकी ली जो अक्सर कहते हैं कि बीजेपी विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है, हालांकि, उसने सत्ता गंवा दी है.

ये भी पढे़ं VIDEO: खुद को आतंकी कहने पर बौखलाईं प्रज्ञा ठाकुर, कहा- वे सभी छात्र देशद्रोही

CM उद्धव ठाकरे के खिलाफ ‘आपत्तिजनक’ पोस्ट करने वाले से मारपीट को लेकर केस दर्ज 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 1:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर