लाइव टीवी

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार ने फडणवीस के आदेश पर लगाई रोक, प्रदेश में नहीं बनेगा डिटेंशन सेंटर
Mumbai News in Hindi


Updated: December 24, 2019, 2:22 PM IST
महाराष्ट्र: उद्धव सरकार ने फडणवीस के आदेश पर लगाई रोक, प्रदेश में नहीं बनेगा डिटेंशन सेंटर
सीएम उद्धव ठाकरे ने पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आदेश पर रोक लगा दी है. (फाइल फोटो)

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने महाराष्‍ट्र में अवैध प्रवासियों के लिए किसी भी तरह का डिटेंशन सेंटर (Detention Centre) बनाने से इनकार किया है. पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गृह मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद डिटेंशन सेंटर बनाने का आदेश दिया था.

  • Last Updated: December 24, 2019, 2:22 PM IST
  • Share this:
मुंबई. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC के खिलाफ देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. इसके साथ ही विपक्षी दल भी लामबंद हो रहे हैं. इस बीच, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है. दरअसल, सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रदेश में डिटेंशन सेंटर न बनाने की घोषणा की है. सीएम ने 23 दिसंबर को मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात के दौरान उन्‍हें यह आश्‍वासन दिया. मालूम हो कि अवैध प्रवासियों के लिए डिटेंशन सेंटर बनाने की चर्चा थी.

फडणवीस सरकार ने दिया था आदेश
सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आदेश पर रोक लगाते हुए मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल के सदस्‍यों को यह आश्‍वासन दिया है. बता दें कि गृह मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद फडणवीस सरकार ने अवैध प्रवासियों के लिए महाराष्‍ट्र में डिटेंशन सेंटर बनाने का आदेश दिया था. लेकिन, अब उद्धव ठाकरे ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि प्रदेश में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं बनाया जाएगा.

CAA-NRC पर थम नहीं रहा विवाद

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर जारी विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. देश के अलग-अलग हिस्‍सों में लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. इस मुद्दे पर विपक्षी पार्टियां भी लामबंद होने लगी हैं. नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में 23 दिसंबर को कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी की अगुआई में महात्‍मा गांधी के समाधि स्‍थल राजघाट पर शांतिपूर्ण विरोध किया. इस मौके पर पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत समेत कांग्रेस के कई दिग्‍गज नेता मौजूद थे.

देश के कई हिस्‍सों में हिंसक प्रदर्शन
CAA और NRC पर देश की राजधानी दिल्‍ली समेत कई हिस्‍सों में हिंसक विरोध-प्रदर्शन भी हुए. उत्‍तर प्रदेश में इसके विरोध में जबरदश्‍त प्रदर्शन हुआ. प्रदेश के कई जिलों में उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी तक को आग के हवाले कर दिया. सार्वजनिक और निजी वाहनों में आग लगा दी गई और पुलिस पर पथराव भी किया गया. वहीं, दिल्‍ली के जामिया और जाफराबाद-सीलमपुर इलाकों में भी हिंसक प्रदर्शन हुआ.(रिपोर्ट: दिवाकर)

 

ये भी पढ़ें: CAA-NRC भारत के आंतरिक मुद्दे हैं, लेकिन अनिश्चितता की स्थिति से हो रही है चिंता- बांग्लादेश

प्रशांत किशोर ने CAA-NRC को रोकने के बताए तरीके, सुझाया यह उपाय

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 10:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर