Home /News /maharashtra /

महाराष्ट्र किसान आंदोलन: 5 हजार किसानों ने किया नासिक से मुंबई कूच

महाराष्ट्र किसान आंदोलन: 5 हजार किसानों ने किया नासिक से मुंबई कूच

महाराष्‍ट्र किसानों का मार्च

महाराष्‍ट्र किसानों का मार्च

महाराष्ट्र में विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसान आज नासिक से मुंबई नाका तक लॉन्ग मार्च निकाल रहे हैं. नासिक से बड़ी मात्रा में किसान मुंबई के लिए निकल चुके हैं.

    महाराष्ट्र में ऑल इंडिया किसान सभा के बैनर तले बुधवार से किसान आंदोलन शुरू हो चुका है. आंदोलन के तहत आज किसान नासिक से मुंबई नाका तक लॉन्ग मार्च निकाल रहे हैं. नासिक से बड़ी मात्रा में किसान मुंबई के लिए निकल चुके हैं. किसानों को रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन ने तमाम बंदोबस्त कर लिए हैं. आंदोलन को रोकने के लिए एक बार फिर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और किसान नेताओं के बीच वार्ता करने के प्रयास किए जाएंगे. आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन बुधवार रात से ही किसान नेताओं से बातचीत कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि शाम चार बजे सभी आंदोलित किसान मुम्बई नाका और नासिक में जुटेंगे. फिर इसके बाद  मुम्बई के लिए पैदल कूच करेंगे. 6 दिन का लम्बा मार्च करने के बाद वे 27 फरवरी को मुम्बई पहुंचेंगे. आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने मुम्बई में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है.

    मंत्री गिरीश महाजन और किसान नेताओं के बीच हुई वार्ता का अभी तक कोई सफल परिणाम देखने को नहीं मिला है. किसान लॉन्ग मार्च को लेकर बुधवार को गिरीश महाजन के बीच हुई बातचीत सकारात्मक बताई जा रही थी. वार्ता के बाद आंदोलित किसानों ने सरकार से लिखित में आश्वासन मांगा था. मामले में कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि उन्होंने किसानों से चर्चा कर सभी मुद्दे सुने हैं और सरकार जल्द से जल्द किसानों की मांगों पर उचित कदम उठाएगी.

    आपको बता दें कि ऑल इंडिया किसान सभा के मुताबिक, लगभग 5000 किसान इस लॉन्ग मार्च में शामिल हुए हैं,. किसानों के अनुसार आधा महाराष्ट्र सूखे के हालात का सामना कर रहा है. यही वजह है कि सरकार से अपनी मांगे मनवाने के लिए किसानों ने पैदल मार्च निकालने का फैसला किया है. कहा जा रहा है कि किसानों ने अपने पैदल मार्च में पांच मुख्य मांगों को शामिल किया है.

    किसानों की मांगों में मुख्य रूप से मनरेगा के तहत नियमित कार्य, राज्य में मवेशियों की देखभाल के लिए पशु चिकित्सा शिविर, सूखा प्रभावित फसल के लिए मुआवजा, पीड़ित किसानों के बच्चों की स्कूल और ट्यूशन फीस और पेयजल मुहैया कराने की मांग शामिल है. किसानों का कहन है कि राज्य सरकार ने बांध बनाए हैं, जिन्हें अभी तक नहरों से नहीं जोड़ा गया है. इसमें से कुछ का काम अधूरा है, लेकिन अन्य बांधों को भी चालू किया जाना बाकि है. ऐसे में सरकार को जल्द से जल्द इन परियोजनाओं को पूरा करना चाहिए.

    यह भी पढ़ें-  महाराष्ट्र में आज से किसानों का आंदोलन शुरू, नासिक से मुम्बई करेंगे कूच

    यह भी पढ़ें-  नासिक जा रहे सैकड़ों किसानों को पुलिस ने कसारा घाट पर रोका

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Farmer Agitation, Maharashtra, Maharashtra Minister, Mumbai

    अगली ख़बर