लाइव टीवी

महाराष्ट्र: फॉर्मूला तय करने अमित शाह से मिले देवेंद्र फडणवीस, कहा-जल्द बनेगी सरकार

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 3:12 PM IST

21 अक्टूबर को हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. 288 सीटों वाले विधानसभा में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें मिली हैं. वहीं, 13 निर्दलीय भी जीत हासिल कर विधानसभा पहुंचे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 3:12 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना (ShivSena) के बीच तल्खी जारी है. शिवसेना की सरकार बनाने की कोशिशों के बीच निवर्तमान मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis)  सोमवार को अमित शाह (Amit Shah) से मिलने नई दिल्ली पहुंचे हैं. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच महाराष्ट्र में सरकार बनाने के फॉर्मूले पर बात होगी. बताया जा रहा है कि आज ही सरकार बनाने का फॉर्मूला तय कर लिया जाएगा. इसके बाद फडणवीस 6 नवंबर को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. इस बीच ये भी खबर है कि बीजेपी से पहले शिवसेना नेता आज राज्यपाल से मिलने वाले हैं.

अमित शाह के साथ देवेंद्र फडणवीस की ये मुलाकात उनके आवास पर हुई. मुलाकात के बाद फडणवीस ने मीडिया से कहा, 'महाराष्ट्र में जल्द से जल्द सरकार बनाने की जरूरत है... मुझे यकीन है, मुझे विश्वास है कि सरकार बनेगी.’ कौन क्या कह रहा है, मैं इसपर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. बीजेपी-शिवसेना में बातचीत चल रही है.'

न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक, इस मुलाकात के दौरान शाह और फडणवीस के बीच महाराष्ट्र में बाढ़-बारिश से किसानों को हुए नुकसान पर राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (एनडीआरएफ) के तहत मिलनेवाली सहायता पर चर्चा हुई. हालांकि, माना जा रहा है कि इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच महाराष्ट्र के सियासी संकट पर भी चर्चा हुई.


Loading...

अमित शाह के बाद फडणवीस ने बीजेपी के महासचिव भूपेंद्र यादव से भी मुलाकात की, जो महाराष्ट्र चुनाव के प्रभारी थे.

आज सोनिया से मिलेंगे शरद पवार
वहीं, दूसरी तरफ आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी दिल्ली में मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरान उनके बीच महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कोशिशों पर बात हो सकती है. हालांकि, पवार पहले ही कह चुके हैं कि एनसीपी विपक्ष में ही बैठेगी.

संजय राउत ने किया ये ट्वीट
महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कोशिशों के बीच शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने ट्वीट किया है. राउत ने उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के साथ फोटो शेयर करते हुए लिखा- 'लक्ष्य तक पहुंचने से पहले सफर में मज़ा आता है. जय हिंद.'

MAHARASHTRA
महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी-शिवसेना में कोशिशें जारी


महाराष्ट्र में किसको-कितनी सीटें?
बता दें कि 21 अक्टूबर को हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. 288 सीटों वाले विधानसभा में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें मिली हैं. वहीं, 13 निर्दलीय भी जीत हासिल कर विधानसभा पहुंचे हैं. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 145 विधायक चाहिए.



संजय राउत का दावा-हमें 170 विधायकों का समर्थन
इस बीच शिवसेना के संजय राउत ने रविवार को दावा किया कि उनकी पार्टी को 170 विधायकों का समर्थन है और मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा. राउत ने बीजेपी पर विधायकों का समर्थन हासिल करने के लिए सरकारी एजेंसियों और अपराधियों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

राउत ने एनसीपी नेता अजीत पवार को भेजा मैसेज
संजय राउत ने एनसीपी नेता अजीत पवार को मैसेज भी भेजा है. पवार ने राउत के इस मैसेज को सार्वजनिक किया. इसमें राउत ने लिखा- नमस्कार मी, संजय राउत, जय महाराष्ट्र. इस पर अजीत पवार ने कहा कि मैं फोन करके जांच करूंगा कि राउत ने मैसेज क्यों किया. हालांकि, शिवसेना के 170 विधायकों के समर्थन के दावे पर अजीत ने कहा उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:- BJP-शिवसेना की तकरार पर बोले असदुद्दीन ओवैसी- बाजार में नया 50-50 बिस्किट आया है

महाराष्ट्र: शिवसेना ने फिर छेड़ा CM पद का राग, शरद पवार से मिले राज ठाकरे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 10:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...