लाइव टीवी

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार: संजय राउत

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 11:57 PM IST
उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार: संजय राउत
महाराष्ट्र की राजनीति मेंं कोई पद लेने वाले उद्धव ठाकरे अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना (Congress-NCP-Shiv sena) ने शुक्रवार शाम को बैठक की. इस बैठक में तीनों पार्टियों के बड़े नेता मौजूद रहे. बैठक के बाद शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे बनेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 11:57 PM IST
  • Share this:
मुंबई.शिवसेना के नेता संजय राउत ने इस बात की पुष्टि की है कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हो गए हैं, उन्होंने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है. इससे पहले एनसीपी और कांग्रेस की मीटिंग में भी उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई थी. हालांकि अभी इस बात का पता नहीं चला है कि शिवसेना को सीएम पद कितने समय के लिए मिलेगा. इससे पहले संजय राउत ने कहा था कि शिवसेना का सीएम पांच साल के लिए होगा.

महाराष्‍ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर मुंबई के वर्ली इलाके स्थित नेहरु सेंटर में कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी ने शुक्रवार शाम को बैठक की. इस बैठक में अहम पटेल, पृथ्‍वीराज चव्‍हाण, बाला साहेब थोराट, शिवसेना नेता सुभाष देसाई, एकनाथ शिंदे, शरद पवार, जयंत पाटिल, प्रफुल पटेल, उद्धव ठाकरे और आदित्‍य ठाकरे मौजूद रहे. बैठक के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि उद्धव ठाकरे मुख्‍यमंत्री बनेंगे. उन्‍होंने कहा कि विस्‍तार से जानकारी शनिवार को मीडिया से बातचीत करके दी जाएगी. ऐसा बताया जा रहा है कि कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी की शनिवार को दूसरे दौर की बैठक होगी.

कांग्रेस, एनसीपी ने की साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस
तीनों पार्टियों की बैठक के बाद पृथ्‍वीराज चव्‍हाण ने कहा कि बैठक में सभी मुद्दों पर बातचीत हुई. हालांकि कुछ मुद्दों पर सहमति होना बाकी है. उन्‍होंने कहा कि बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है. कल पूरी बातचीत होगी. कांग्रेस और एनसीपी की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में चव्हाण और एनसीपी नेता जयंत पाटिल शामिल थे.

मुख्‍यमंत्री पद पर बोलने से अहमद पटेल कतराते रहे
तीनों पार्टियों की बैठक से निकले के बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अहमद पटेल ने कहा कि आज की बैठक में कोई निर्णय नहीं हो सका. कल भी चर्चा जारी रहेगी. हालांकि उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री पद पर कोई टिप्‍पणी नहीं की है.



तीनों पार्टियों की बैठक में सत्‍ता साझेदारी पर चर्चा
कांग्रेस और राकांपा के नेतृत्व ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम और सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर चर्चा की. तीनों पार्टियों ने महाराष्ट्र में मिलकर सरकार बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता माणिकराव ठाकरे ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और शिवसेना के शीर्ष नेताओं की मुलाकात भावी सत्तारूढ़ गठबंधन में शासन में विकास का एजेंडा बनाने के लिए सहमति बनाने की तीनों पार्टियों के प्रयासों का हिस्सा है.

महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने कहा, 'न्यूनतम साझा कार्यक्रम और सत्ता में हिस्सेदारी का मसौदा कांग्रेस और राकांपा ने तैयार किया है. इसपर शिवसेना के नेतृत्व के साथ चर्चा की जा रही है. जो भी सहमति दी गई है, उसके आधार पर और शामिल किए जाने वाले किसी भी सुझाव पर आगे काम किया जा रहा है.' उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनने वाली नई सरकार को आकार देने के लिए शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के शीर्ष नेताओं ने शुक्रवार को यहां बैठक की.

शिवसेना नीत सरकार गठन की प्रक्रिया अंतिम दौर में
महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को अपनी पार्टी के विधायकों से यहां मुलाकात की और उनसे कहा कि राज्य में उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार बनने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.



शिवसेना विधायक भास्कर जाधव ने बताया कि ठाकरे ने सरकार गठन की प्रक्रिया और दिल्ली में कांग्रेस-राकांपा नेताओं के बीच बैठकों के बारे में विधायकों को अवगत कराने के लिये उनसे मुलाकात की। उन्होंने कहा, 'उद्धव ने हमसे मुलाकात की और कहा कि शिवसेना नीत सरकार गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.'



अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा, राकांपा ने पद नहीं मांगा: माणिकराव
कांग्रेस नेता माणिकराव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा और शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने सरकार गठन पर राज्यस्तरीय बैठकों में इस पद की मांग नहीं की है. सूत्रों ने बताया है कि मुख्यमंत्री पद पांच साल के लिए शिवसेना को दिया जा सकता है.

ठाकरे ने कहा कि शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा के नेता कुछ लंबित मामलों को स्पष्ट करने के लिए शुक्रवार को बाद में साथ में बैठेंगे और सरकार गठन का दावा करने के लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के समय को लेकर फैसला लेंगे. उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा...राकांपा ने राज्यस्तरीय बैठकों में मुख्यमंत्री के पद की मांग नहीं की है.'

सीएम पर फंसा पेंज
बता दें कि महाराष्‍ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच गठबंधन सरकार बनाने का रास्‍ता साफ होने के बाद मुख्यमंत्री को लेकर पेंच फंसा है. शिवसेना ने कहा है कि महाराष्‍ट्र की जनता की इच्‍छा है कि उद्धव ठाकरे सीएम बनें. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि अगर उद्धव ठाकरे सीएम बनने से इनकार कर देते हैं, तो ऐसी स्थिति में संजय राउत को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

सूत्रों का यह भी कहना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना प्रवक्‍ता संजय राउत को सीएम बनाने का सुझाव दिया है, लेकिन कहा ये भी जा रहा है कि राउत ने सीएम बनने की अटकलों को खारिज कर दिया है. हालांकि, सीएम पर अंतिम फैसला बैठक में ही होगा.

शिवसेना का ही होगा सीएम पद
इससे पहले संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा कि महाराष्ट्र में पांच साल के लिए शिवसेना का ही सीएम होगा. सभी दल शिवसेना के सीएम मुद्दे पर राजी हो गए हैं. इसके साथ ही पूर्व गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ सरकार बनाने की बात पर उन्होंने कहा कि अब सारे रास्ते बंद हो गए हैं. राउत ने कहा कि अगर बीजेपी इंद्र का सिंहासन देगी, वो भी हमें मंजूर नहीं होगा.

पत्रकारों से बातचीत में शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि दो दिन में मुख्यमंत्री को लेकर फैसला हो जाएगा. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की जनता और शिवसैनिक चाहते हैं कि उद्धव ठाकरे राज्य के सीएम बनें. दूसरी तरफ ये चर्चा चल रही है कि उद्धव ठाकरे अगर सीएम पद स्वीकार नहीं करते हैं तो एनसीपी संजय राउत का नाम सीएम पद के लिए आगे बढ़ा सकती है.



बैठक के बाद सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे
संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र की नई सरकार का गठन शिवसेना के नेतृत्व में होगा. वहीं सरकार गठन के लिए दावा पेश करने के सवाल पर राउत ने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं की बैठक होने वाली है. इस बैठक के बाद हम निर्णय लेंगे कि सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के समक्ष कब दावा पेश करना है. राउत ने कहा कि राज्य में जल्द ही सरकार का गठन हो जाएगा.



दरअसल, बीजेपी के साथ गठबंधन में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने वाली शिवसेना के सत्ता में बराबार की भागीदारी और ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर दोनों दलों में सहमति नहीं बन पाई थी. अब एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर शिवसेना सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. बता दें कि 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे. एक महीने का समय होने जा रहा है, लेकिन अभी तक राज्य में सरकार का गठन नहीं हो पाया है. शिवसेना के नेतृत्व में एनसीपी और कांग्रेस की सरकार बनाने को लेकर बातचीत अंतिम दौर में है. राज्य में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है.

 

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में शिवसेना गठबंधन सरकार! राउत बोले-कुछ रिश्तों से बाहर आना अच्छा

विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश करने वालों के सिर फोड़ देंगे: सत्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 10:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर