लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र महापौर चुनाव: शिवसेना-कांग्रेस-NCP ने किया BJP से बेहतर प्रदर्शन, जानें- कहां से किसको मिली जीत

भाषा
Updated: November 22, 2019, 7:35 PM IST
महाराष्ट्र महापौर चुनाव: शिवसेना-कांग्रेस-NCP ने किया BJP से बेहतर प्रदर्शन, जानें- कहां से किसको मिली जीत
महापौर चुनाव में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी ने किया BJP से बेहतर प्रदर्शन (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) महापौर चुनाव में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के उभरते हुए राजनीतिक गठजोड़ के सामने शुक्रवार को बीजेपी (BJP) को लातूर और उल्हासनगर महापौर चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी के उभरते हुए राजनीतिक गठजोड़ के सामने शुक्रवार को बीजेपी (BJP) को लातूर और उल्हासनगर महापौर चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा. बीजेपी को इन दोनों ही नगर निकायों में बहुमत हासिल होने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा है.

शिवसेना (Shiv Sena) मुंबई (Mumbai) और पड़ोसी ठाणे शहर में महापौर और उपमहापौर पदों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही. हालांकि बीजेपी ने महाराष्ट्र नव-निर्माण सेना (MNS) के समर्थन से नासिक के महापौर और उपमहापौर पदों पर जीत हासिल की.

वहीं, कांग्रेस के विक्रांत गोजामगुंडे लातूर से महापौर बनने में कामयाब रहे. इसे बीजेपी के पूर्व मंत्री संभाजी नीलागेंकर के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है. बीजेपी को उल्हासनगर नगर निगम में बहुमत होने के बावजूद शिवसेना के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा, जिसने एनसीपी, कांग्रेस और एक स्थानीय संगठन टीम ओमी कलानी (टीओके) के समर्थन से महापौर के पद पर जीत हासिल की.

मुंबई में शिवसेना ने लहराया जीत का परचम

मुंबई में शिवेसना उम्मीदवारों किशोरी पेडनेकर और सुहास वाडकर ने क्रमश: महापौर और उपमहापौर पदों पर निर्विरोध जीत दर्ज की. क्योंकि बीजेपी ने इन दोनों पदों के लिए उम्मीदवार नहीं उतारे थे. शिवसेना उम्मीदवारों नरेश म्हास्के और पल्लवी कदम ने ठाणे नगर निगम के क्रमश: महापौर और उपमहापौर पदों पर जीत हासिल की.

परभणी से कांग्रेस उम्मीदवार जीते
परभणी नगर निकाय में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस की उम्मीदवार अनीता सोनकांबले महापौर और भगवान वाघमारे उपमहापौर चुने गए. नासिक में बीजेपी के सतीश कुलकर्णी महापौर चुने गए. नासिक महानगर पालिका में मनसे के पांच पार्षदों ने भी बीजेपी उम्मीदवारों के लिए मतदान किया जिससे बीजेपी उम्मीदवार भिकूबाई बागुल (82) निर्विरोध उपमहापौर चुने गए.
Loading...

लातूर नगर निकाय में 40 पार्षद
70 सदस्यीय लातूर नगर निकाय में भाजपा के 36, कांग्रेस के 33 जबकि एनसीपी का एक पार्षद है. बीजेपी के एक पार्षद की मौत हो गई थी, जबकि एनसीपी का एकमात्र पार्षद वंचित बहुजन अघाड़ी में शामिल हो गया था.

ये भी पढ़ें-

संजय निरुपम बोले- 'तीन तिगाड़े-काम बिगाड़े' वाली सरकार कब तक चलेगी?

देर रात शरद पवार के घर पहुंचे उद्धव, महाराष्ट्र में सरकार गठन की घोषणा आज!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 7:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com