लाइव टीवी

महाराष्ट्र: निकाय चुनाव में बड़े विजेता के रूप में उभरी NCP, कांग्रेस और शिवसेना

भाषा
Updated: January 11, 2020, 6:49 PM IST
महाराष्ट्र: निकाय चुनाव में बड़े विजेता के रूप में उभरी NCP, कांग्रेस और शिवसेना
महाराष्ट्र विकास अघाडी की बड़ी जीत

रत्नागिरी जिले के लांजा में शिवसेना (shiv Sena) को नौ सीटें मिली हैं और वह अध्यक्ष पद पर भी कब्जा करने में कामयाब हुई है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विकास अघाडी (MVA) सरकार में शामिल शिवसेना (Shiv Sena) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस (Congress) हाल में तीन जिलों में हुए नगर परिषद और नगर पंचायत चुनाव में बड़े विजेता के रूप में उभरी हैं. रत्नागिरी जिले के लांजा नगर पंचायत, नगपुर जिले के कन्हान पिपरी नगर परिषद और चंद्रपुर जिले के गडचांदूर नगर परिषद की 51 सीटों में शिवसेना ने 17, कांग्रेस ने 14 और एनसीपी ने चार सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि भाजपा के खाते में 11 सीटें गई हैं. तीनों स्थानीय निकायों में 17-17 सदस्यीय सदन है.

शिवसेना को लांजा में मिली 9 सीटें
रत्नागिरी जिले के लांजा में शिवसेना को नौ सीटें मिली हैं और वह अध्यक्ष पद पर भी कब्जा करने में कामयाब हुई है. यहां पर भाजपा को तीन, कांग्रेस को दो और तीन सीटों पर निर्दलीयों को जीत मिली है. कन्हान पिपरी में भाजपा को छह, कांग्रेस को सात और शिवसेना को तीन सीटें मिली हैं. हालांकि, अध्यक्ष पद पर उद्धव ठाकरे की पार्टी को जीत मिली है.

बीजेपी को गडचांदूर में मिली कम सीटें

गडचांदूर में कांग्रेस और शिवसेना को पांच-पांच सीटों पर जीत मिली है जबकि एमवीए के घटक एनसीपी ने चार सीटों पर जीत दर्ज की है. यहां पर भाजपा को दो सीटें मिली है और एक सीट निर्दलीय ने जीती है. गडचांदूर नगर परिषद अध्यक्ष की सीट कांग्रेस के खाते में गई है. उल्लेखनीय है कि इन नगर परिषदों के लिए नौ जनवरी को मतदान हुआ था जबकि अगले दिन नतीजे घोषित किए गए थे.

इसके साथ ही तालेगांव दाभडे, भुसावल, नंदूर और कलमेश्वर नगर परिषद की एक-एक सीटों के लिए भी गुरुवार को उपचुनाव हुए. कलमेश्वर (नागपुर) में भाजपा, नंदूर (बुलढाणा) में कांग्रेस, भुसावल (जलगांव) में एनसीपी और तालेगांव दाभडे में निर्दलीय को जीत मिली.

शिवसेना को मुंबई में भी मिली जीतछह नगर निगमों में भी एक-एक सीट के लिए मतदान हुआ जिसके नतीजे भी भाजपा के अनुकूल नहीं रहे. एनसीपी और शिवसेना ने नासिक में दो सीटों पर जीत दर्ज की, मालेगांव में जद(एस) को जीत मिली. भाजपा नागपुर और पणवेल में विजेता रही. कांग्रेस को लातूर में और शिवसेना को मुंबई में जीत मिली. नंदूरबार, धुले, वाशिम, अकोला, नागपुर और पालघर में जिला परिषद के लिए हुए चुनाव में भी भाजपा को भी हार मिली.

ये भी पढ़ें: 

दाऊद इब्राहिम के करीबी रहे एजाज लकड़वाला को मुंबई पुलिस ने पटना से दबोचा

क्‍या आदित्‍य महाराष्‍ट्र में ठाकरे परिवार-शिवसेना की पकड़ कर पाएंगे और मजबूत?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 6:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर