लाइव टीवी

महाराष्ट्र: NCP का होगा उपमुख्यमंत्री, कांग्रेस के होंगे विधानसभा अध्यक्ष

भाषा
Updated: November 27, 2019, 11:49 PM IST
महाराष्ट्र: NCP का होगा उपमुख्यमंत्री, कांग्रेस के होंगे विधानसभा अध्यक्ष
एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि, कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष जबकि NCP को विधानसभा उपाध्यक्ष का पद मिलेगा. (फाइल फोटो)

‘महाराष्ट्र विकास आघाड़ी’ की बैठक के बाद एनसीपी (NCP) के नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने संवाददाताओं को बताया कि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा जबकि NCP को विधानसभा उपाध्यक्ष का पद दिया जाएगा.

  • भाषा
  • Last Updated: November 27, 2019, 11:49 PM IST
  • Share this:
मुंबई. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने बुधवार की रात यहां कहा कि महाराष्ट्र सरकार में एनसीपी को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा. शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ की बैठक के बाद पटेल ने संवाददाताओं को बताया कि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा जबकि NCP को विधानसभा के उपाध्यक्ष का पद मिलेगा.

तीनों दलों में प्रत्येक से एक या दो सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे
प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि बृहस्पतिवार शाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ, तीनों दलों में प्रत्येक से एक या दो सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार में उपमुख्यमंत्री का केवल एक पद होगा. इससे पहले, सूत्रों ने कहा था कि नई सरकार में शिवसेना-राकांपा को 15-15 मंत्री पद मिल सकते हैं.

महाराष्ट्र में हो सकते हैं अधिकतम 43 मंत्री

महाराष्ट्र में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं. राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत (कुल सदस्य संख्या का) से अधिक नहीं हो सकती. मौजूदा विधानसभा में शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं.

शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अहमद पटेल और खड़गे ने मंत्रिपरिषद के गठन पर बातचीत की
महाराष्ट्र विकास आघाडी के नेताओं ने बुधवार को दक्षिण मुंबई में स्थित वाई बी चव्हाण केंद्र पर बैठक की. राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल समेत कुछ अन्य नेता बैठक में मौजूद थे. बैठक में मंत्रिपरिषद के गठन और शपथ ग्रहण समारोह को लेकर बातचीत हुई . कांग्रेस महासचिव एवं महाराष्ट्र के लिए पार्टी प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे भी बाद में बैठक में शामिल हुए.
Loading...

ये भी पढ़ें - 

शपथ ग्रहण: उद्धव ने PM मोदी को भेजा न्योता, आएंगे नहीं लेकिन फोन पर दी बधाई

कहां हैं राज ठाकरे, क्या उद्धव के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मनसे प्रमुख? 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 11:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...