Home /News /nation /

महाराष्ट्र: हयात होटल में कांग्रेस, NCP और शिवसेना ने सजाई 'मिनी असेंबली', जानें महापरेड की बड़ी बातें

महाराष्ट्र: हयात होटल में कांग्रेस, NCP और शिवसेना ने सजाई 'मिनी असेंबली', जानें महापरेड की बड़ी बातें

महाराष्‍ट्र की सियासत में जानें दिन भर क्‍या-क्‍या हुआ.

महाराष्‍ट्र की सियासत में जानें दिन भर क्‍या-क्‍या हुआ.

मुंबई के हयात होटल में शिवसेना (Shivsena), कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) के अपने विधायकों के साथ शक्ति प्रदर्शन किया. इन विधायकों ने सोनिया, शरद पवार और उद्धव ठाकरे का नेतृत्व स्वीकारते हुए शपथ ली.

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में जारी सियासी 'महा-ड्रामे' पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सोमवार सुबह सुनवाई हुई. सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ये मामला 24 घंटे के लिए टाल दिया है. ऐसे में देवेंद्र फडणवीस सरकार को कुछ और मोहलत मिल गई. अब शीर्ष अदालत मंगलवार को सुबह 10:30 बजे अपना फैसला सुनाएगी. वहीं तीनों पार्टियों ने सोमवार शाम को शक्ति प्रदर्शन किया. इसके लिए शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के विधायक सोमवार को मुंबई के हयात होटल में इकट्ठा हुए. जहां सबने एक साथ रहने की शपथ ली.

    सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य पार्टी के नेताओं ने महाराष्ट्र में राकांपा के साथ सरकार बनाने के भाजपा के कदम के खिलाफ संसद परिसर में प्रदर्शन किया. वहीं केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए भाजपा के पास एनसीपी के 54 विधायकों का समर्थन है. उसने शीर्ष अदालत से देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर जवाब देने के लिए दो-तीन दिन मांगे.

    देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले को चुनौती देने वाली शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे को लेकर गठबंधन की याचिका पर यह मंगलवार को आदेश सुनाएगा.

    सोनिया से मिले शिवसेना सांसद
    शिवसेना के कई वरिष्ठ सांसदों ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक सोनिया के आवास पर हुई इस मुलाकात के दौरान शिवसेना सांसद अरविंद सावंत, अनिल देसाई, गजानन कीर्तिकर और राहुल शेवाले मौजूद थे.

    वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सोमवार रात एकत्रित विधायकों से कहा कि वह निजी तौर पर सुनिश्चित करेंगे कि महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान भाजपा के खिलाफ वोटिंग करने पर किसी की भी सदस्यता ना जाए. पवार मुंबई में पांच सितारा होटल में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के ‘महा विकास आघाडी’ के 162 विधायकों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे.

    'एनसीपी को लेकर फैलाई जा रही गलत सूचना'
    पवार ने कहा, 'गलत सूचना फैलायी जा रही है कि अजित पवार एनसीपी के विधायक दल के नेता हैं, जो सभी (एनसीपी) विधायकों को (शक्ति परीक्षण में) भाजपा को वोट करने के लिए व्हिप जारी करेंगे.'

    कार्यक्रम में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा से महाराष्ट्र में शासन के लिए शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठजोड़ के वास्ते रास्ता खाली करने को कहा. परेड में मौजूद विधायकों से कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा, 'हमारे पास केवल 162 नहीं बल्कि 162 से ज्यादा विधायक हैं. हम सब सरकार का हिस्सा होंगे. भाजपा को रोकने के वास्ते इस गठबंधन की अनुमति देने के लिए मैं सोनिया गांधी का शुक्रिया अदा करता हूं.' उन्होंने कहा, 'राज्यपाल को सरकार बनाने के लिए हमें आमंत्रित करना चाहिए.'

    ये भी पढ़ें-
    जानें शरद पवार के कितने भतीजे, कितने भाई और कितना बड़ा परिवार

    Tags: Ajit Pawar, BJP, Congress, Devendra Fadnavis, Maharashtra, Sharad pawar, Shiv sena, Uddhav thackeray

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर