Home /News /maharashtra /

maharashtra politics uddhav thackeray resign devendra fadnavis announce today some big news

महाराष्ट्रः उद्धव के इस्तीफे के बाद बीजेपी का अगला कदम क्या होगा? फडणवीस करेंगे ऐलान

बुधवार की देर रात को महाराष्ट्र की राजनीति में कई बड़े घटनाक्रम हुए हैं.

बुधवार की देर रात को महाराष्ट्र की राजनीति में कई बड़े घटनाक्रम हुए हैं.

उद्धव ठाकरे खुद राजभवन गए और उनके साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे भी थे. उन्होंने देर रात राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस्तीफा सौंपते ही उन्होंने कुछ देर के लिए हाथ हिलाया.

मुंबई. महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक गतिरोध ने बीते बुधवार की देर रात को नया मोड़ ले लिया. सत्ता के लिए पिछले कई दिनों से संघर्ष कर रहे सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रदेश के राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया. वहीं इसके बाद भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के घर पर बीजेपी नेताओं और प्रशंसकों की भीड़ लगने लगी. इस नाटकीय इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बनने के लिए इत्तला दे दी गई. उन्होंने बुधवार को कहा कि भविष्य की कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा और गुरुवार को घोषणा की जाएगी. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे जब इस्तीफा सौंप रहे थे तब ताज होटल में देवेंद्र फडणवीस एक विधायी बैठक के लिए मौजूद थे और मिठाई के वितरण के साथ उत्सव शुरू हो गया. वहीं होटल में अगले मुख्यमंत्री के तौर पर फडणवीस के समर्थन में नारे लगे.

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक उद्धव ठाकरे ने अपने फेसबुक लाइव के दौरान मुख्यमंत्री पद से अपने इस्तीफे की घोषणा की, जो रात 9.30 बजे शुरू हुआ था. उद्धव ठाकरे खुद राजभवन गए और उनके साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे भी थे. इस्तीफा सौंपते ही उन्होंने कुछ देर के लिए हाथ हिलाया. उन्होंने देर रात राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया. वहीं राज्यपाल ने उन्हें नई सरकार बनने तक मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने के लिए कहा. अपना इस्तीफा सौंपने के बाद, उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ एक मंदिर गए. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बगावत करने वाले असंतुष्ट विधायक रात में गुवाहाटी से गोवा पहुंचे.

इस दौरान गोवा के सीएम प्रमोद सावंत पणजी के ताज होटल पहुंचे. महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार रात बागी विधायकों से आग्रह किया कि वे अभी मुंबई न आएं, क्योंकि गुरुवार को कोई शक्ति परीक्षण नहीं होगा. पाटिल ने कहा कि उन्हें शपथ ग्रहण के दिन आना चाहिए. चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि आगे की कार्रवाई देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे करेंगे. भाजपा के अगले कदम को लेकर रात में कई दौर की बैठक हुई. राज्यपाल बीएस कोश्यारी द्वारा उद्धव ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट कराने की मांग के बाद महाराष्ट्र का सियासी संकट बुधवार को तेज हो गया. फ्लोर टेस्ट के आदेश के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया लेकिन शीर्ष अदालत ने फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगाई. बागी विधायक गुवाहाटी छोड़कर फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेने गोवा पहुंचे लेकिन इस बीच उद्धव ने इस्तीफे की घोषणा कर दी.

Tags: Devendra Fadnavis, Shivsena, Uddhav thackeray

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर