लाइव टीवी

महाराष्ट्र चुनाव 2019: गठबंधन के 14 उम्मीदवार 'कमल' के निशान पर लड़ेंगे चुनाव

News18India
Updated: October 12, 2019, 12:32 PM IST
महाराष्ट्र चुनाव 2019: गठबंधन के 14 उम्मीदवार 'कमल' के निशान पर लड़ेंगे चुनाव
भाजपा का ध्वज. (फाइल फोटो)

भाजपा के साथ गठबंधन वाले छोटे दलों को 14 उम्मीदवार भाजपा (BJP) के कमल निशान पर चुनाव लड़ेंगे. महाराष्ट्र में भाजपा 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि शिवसेना (Shiv Sena) 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं गठबंधन की 14 सीटें छोटे दल उम्मीदवारों के लिए दा गई हैं.

  • News18India
  • Last Updated: October 12, 2019, 12:32 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) में इस बार एनडीए गठबंधन (NDA Alliance) में शामिल छोटे दलों के 14 उम्मीदवार बीजेपी (BJP) के कमल निशान पर चुनाव लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी शिवसेना (Shiv Sena) 124 सीटों पर चुनाव मैदान में है. गठबंधन में शामिल छोटे दलों के लिए 14 सीटें छोड़ी गई हैं. ये सभी बीजेपी के निशान से चुनाव लड़ेंगे.

इनसे हैं बीजेपी का गठबंधन
महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन रामदास आठवले (Ramdas Aathawle) की पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया, सदाभाऊ खोट की पार्टी रियायत क्रांति, शिवसंग्राम और राष्ट्रीय समाज पक्ष से है. इनके उम्मीदवार इस बार बीजेपी के चुनाव चिह्न कमल निशान से चुनाव मैदान में उतरेंगे. बीजेपी की प्रदेश प्रवक्ता श्वेता शालिनी ने मीडिया को इसकी जानकारी दी.

बीजेपी का कौन-कौन दिग्गज कहां से लड़ रहा चुनाव

बता दें कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस नागपुर दक्षिण विधानसभा सीट चुनाव से चुनाव लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल पुणे के कोटखुर्द विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. वहीं सीएम फडनवीस के करीबी माने जाने वाले मंत्री गिरीष महाजन जामनेर से चुनाव लड़ रहे हैं. सुधीर मुनगंटीवार की बात करें तो वो बलारपुर से मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री राव साहब दानवे के बेटे संतोष दानवे पाटिल भोकारदन सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. बीजेपी ने विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागड़े को फूलमाबरी सीट से मैदान में उतारा है. साथ ही मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा को मालाबार हिल से चुनाव लड़ने को कहा गया है.

राधाकृष्ण विखे पाटिल शिर्डी से मैदान में  
कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने वाले राधाकृष्ण विखे पाटिल को पार्टी ने शिर्डी से चुनाव लड़ने के लिए भेजा है. एकनाथ खड़गे की बेटी रोहिनी खड़गे इस बार मुक्ति नगर विधानसभा सीट से ताल ठोंक रही हैं.
Loading...

बता दें कि महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. इसी दिन हरियाणा के भी 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव होना है. इसके तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को दोनों राज्यों के परिणाम आएंगे.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने मजीद कुरैशी को पार्टी से किया बाहर, कर रहे थे ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 11:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...