लाइव टीवी

लॉकडाउन के बाद मुंबई मेट्रो चली तो ऐसा होगा बैठने का इंतजाम
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 9:35 AM IST
लॉकडाउन के बाद मुंबई मेट्रो चली तो ऐसा होगा बैठने का इंतजाम
तस्वीर- https://twitter.com/MumMetro

देशभर में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले, महाराष्ट्र (Maharahstra) से आ रहे हैं. राज्य की राजधानी मुंबई (Mumbai) में सबसे ज्यादा मामले हैं. जबकि कोविड-19 की वजह से मृतकों की बढ़ कर 882 पहुंच गई है.

  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते मार्च में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown In India) की घोषणा के बाद से मुंबई मेट्रो का संचालन बंद कर दिया गया. वहीं लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोले जाने की प्रक्रिया के बीच मुंबई मेट्रो ने सार्वजनिक परिवहन की अनुमति की संभावनाओं के बीच सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ प्रोटोकॉल तैयार करना शुरू कर दिया है.

गुरुवार को, मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) ने वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मेट्रो मार्ग पर अपनी ट्रेनों की तस्वीरें जारी कीं, जहां सीटों पर स्टिकर लगाए गए हैं, जिसमें एक बाद एक सीटें खाली छोड़ी गई हैं. इसके 16 रेक पर बैठने की व्यवस्था है. अधिकारियों ने कहा यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखी जाए इसके लिए यह किया गया.

नई व्यवस्था में क्या होगी मुंबई मेट्रो की सूरत
मेट्रो वन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा 'फिलहाल एक मेट्रो कोच में बैठने की क्षमता 200 है, जबकि अन्य 200 लोग खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं. नई व्यवस्था से क्षमता आधी हो जाएगी. इसलिए, अब 100 यात्री बैठ सकते हैं और 75 प्रत्येक कोच में खड़े हो सकते हैं.' मुंबई मेट्रो वन से रोज यात्रा करने वालों की संख्या 3.8 लाख है.






बता दें देश भर में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले, महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. राज्य की राजधानी मुंबई में अकेले 25,000 पार मामले हैं. जबकि कोविड-19 की वजह से मृतकों की बढ़ कर 882 पहुंच गई है.

दिल्ली मेट्रो ने भी किये इंतजाम
इससे पहले दिल्ली मेट्रो में भी ऐसी ही तैयारियों की तस्वीरें सामने आई थीं. हालांकि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये जाने के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं यात्रियों के लिए 31 मई तक बंद रहेंगी.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ाये जाने की रविवार को घोषणा की थी. डीएमआरसी ने एक ट्वीट में कहा, ‘सरकार द्वारा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये के मद्देनजर, मेट्रो सेवाएं यात्रियों के लिए 31 मई तक बंद रहेंगी. हमारी हेल्पलाइन सेवा 155370 भी उपलब्ध नहीं होगी. आप हम तक helpline@dmrc.org पर पहुंच सकते हैं.’

First published: May 22, 2020, 8:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading