• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • क्रिप्टो करंसी के नाम पर 100 करोड़ ठगे, लोगों फंसाने के लिए सेमिनार आयोजित करता था गैंग

क्रिप्टो करंसी के नाम पर 100 करोड़ ठगे, लोगों फंसाने के लिए सेमिनार आयोजित करता था गैंग

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

मुम्बई क्राइम ब्रांच के पुलिस निरीक्षक हेमन्त गीते के मुताबिक, आरोपियों का यह ठगी जाल उत्तर प्रदेश, गुजरात, मुम्बई सहित देश के कई राज्यों में फैला हुआ है.

  • Share this:
    एक तरफ मुम्बई पुलिस लोगों को ठगी से बचाने के लिए सतर्क रहने की अपील करती रहती है. वहीं ठग, लोगों को चूना लगाने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रहे हैं. मुम्बई क्राइम ब्रांच की गिरफ्त में चार आरोपी आए हैं, जिन्होंने क्रिप्टो करंसी (बिटकॉइन) के जरिये लोगों को झांसा देकर एक-दो या तीन नहीं, बल्कि 100 करोड़ की ठगी को अंजाम दे डाला. इस ठगी रैकेट का राज तब खुला, जब गुजरात के एक बिजनेसमैन ने क्राइम ब्रांच में यह शिकायत दर्ज कराई कि कुछ लोगों ने पैसा डबल होने का लालच देकर उससे लगभग 1.20 करोड़ रुपये ठगी कर गायब हो गए हैं. शिकायत दर्ज करने के बाद क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की और शनिवार की रात में सूरत से 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

    आरोपियों से पूछताछ में जो जानकारी सामने आई, उससे क्राइम ब्रांच के अधिकारी भी चौक गए. आरोपियों ने पुलिस के सामने यह कबूला कि वह इस तरह से अब तक एक दो करोड़ नहीं, बल्कि 100 करोड़ का फ्रॉड कर चुके हैं. मुम्बई क्राइम ब्रांच के पुलिस निरीक्षक हेमन्त गीते ने बताया कि आरोपी अपने झांसे में लोगों को लेने के लिए पहले सेमिनार आयोजित करते थे. सेमिनार में लोगों को कन्विंस करने में कायमाब हो जाते थे कि अगर वह क्रिप्टो करंसी यानी बिटकोइन में निवेश करते हैं, तो 2 महीने के भीतर उनका पैसा डबल हो जाएगा. पैसा डबल होने के लालच में लोग लाखों रुपये निवेश कर देते थे. जैसे ही पैसा पीड़ित लोग पैसा आरोपियों के खाते में ट्रांसफर करते थे, आरोपी पैसा लेकर गायब हो जाते थे.

    मुम्बई क्राइम ब्रांच के पुलिस निरीक्षक हेमन्त गीते के मुताबिक, आरोपियों का यह ठगी जाल उत्तर प्रदेश, गुजरात, मुम्बई सहित देश के कई राज्यों में फैला हुआ है. अभी तक कुल 6 लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस को अंदेशा है कि आने वाले दिनों कई और लोग शिकायत दर्ज कराने आ सकते हैं. पुलिस फिलहाल इस ठगी के मास्टरमाइंड और मामले के 5वें आरोपी की तलाश में जुटी हुई है. पुलिस का दावा है कि आने वाले दिनों में इस केस में कई और चौंकाने वाले खुलासे सामने आ सकते हैं. फिलहाल जांच जारी है.

    ये भी पढ़ें-

    आम चुनाव: महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की दोस्‍ती जारी, 25-23 फार्मूले पर हुए राजी

    शिवसेना की PM मोदी को सलाह: विरोधियों पर नहीं पाकिस्तान पर करें सर्जिकल स्ट्राइक

    महाराष्‍ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन, 24-24 लोकसभा सीटों पर लड़ने के संकेत

    महाराष्‍ट्र में रिसाइकल कर बेची जा रही थी खराब मिठाई, 250 किलो पुलिस ने की जब्‍त

    क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज