महाराष्‍ट्र में मॉनसून की दस्‍तक, अन्‍य इलाकों में जल्‍द होगी पहली बारिश

मंगलवार को ही भारतीय मौसम विभाग ने मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद जताई थी. मौसम विभाग ने 21 जून को मानसून गोवा और कोंकण में दस्तक देने की बात कही थी. वहीं, 24-25 जून तक महाराष्ट्र के सभी इलाकों में मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद थी.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 12:30 PM IST
महाराष्‍ट्र में मॉनसून की दस्‍तक, अन्‍य इलाकों में जल्‍द होगी पहली बारिश
महाराष्‍ट्र में मॉनसून ने दी दस्‍तक, पहली बारिश का लोगों ने उठाया लुत्‍फ.
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 12:30 PM IST
महाराष्‍ट्र में मॉनसून ने दस्‍तक दे दी है. साउथ कोंकण और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज मॉनसून की पहली बारिश हुई. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो-तीन दिनों में महाराष्‍ट्र के अन्‍य इलाकों में भी मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.

मंगलवार को ही भारतीय मौसम विभाग ने मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद जताई थी. मौसम विभाग ने 21 जून को मानसून गोवा और कोंकण में दस्तक देने की बात कही थी. वहीं, 24-25 जून तक महाराष्ट्र के सभी इलाकों में मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद थी. हालांकि अनुमान के एक दिन पहले ही मॉनसून दाखिल हो गया है और लोगों के चेहरे खुशी से खिल गए हैं.

दिल्‍ली में भी सुहाना हुआ मौसम
आपको बता दें कि उत्तर भारत के भी कई इलाकों में भी बारिश शुरू हो गई है. सोमवार से दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दो दिनों तक बारिश के हालात बने रहेंगे. साथ ही गरज के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है. देश में मानसून ने कर्नाटक, मैसूर और पूर्वोत्तर में गंगटोक तक दस्तक दे दी है. हालांकि, अब भी मानसून अपने सामान्य समय से लगभग दस दिन पीछे चल रहा है.

मानसून देरी से आया लेकिन अब पकड़ेगा रफ्तार
मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात 'वायु' के कारण बने मौसमी प्रभाव से यह बारिश हो रही है. राजस्थान में जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून के आने की उम्मीद है. एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले पखवाड़े में मानसून की झमाझम बारिश हो सकती है.

यह बारिश खरीफ फसलों की बुआई के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के धीमे होने के कारण अब तक होने वाली बारिश में 43 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. मानसूनी बादलों की चाल भी संतोषजनक नहीं रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें

ये भी पढ़ें- 48 घंटे में गोवा समेत इन इलाकों में दस्तक देगा मानसून, दिल्ली में अभी होती रहेगी बारिश


GST काउंसिल की बैठक में ये चीजें हो सकती हैं सस्ती! यहां देखें लिस्ट

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 12:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...