लाइव टीवी

दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ इकबाल मिर्ची के दो गुर्गों को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

भाषा
Updated: October 12, 2019, 9:17 PM IST
दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ इकबाल मिर्ची के दो गुर्गों को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार
दाऊद इब्राहिम का दायां हाथ माने जाने वाले इकबाल मिर्ची गिरफ्तार

ईडी इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) के सहयोगियों द्वारा काले धन को सफेद में बदलने के संबंध में जांच कर रही है.

  • Share this:
मुंबई.  प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भगोड़े अपराधी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) का दायां हाथ माने जाने वाले इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) के खिलाफ मनी लॉड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में हारून अलीम यूसुफ और रंजीत सिंह बिंद्रा को गिरफ्तार किया हैं. दोनों को पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इकबाल मिर्ची की लंदन में 2013 में मौत हो गई चुकी है.

मनी लॉन्ड्रिंग केस की चल रही थी जांच
अधिकारियों ने बताया कि मामले में जांच में कथित रूप से सहयोग नहीं करने के लिए हारून अलीम यूसुफ और रंजीत सिंह बिंद्रा को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मिर्ची और अन्य लोगों के खिलाफ मुंबई पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर यूसुफ तथा बिंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का आपराधिक मामला दर्ज किया था.

मिर्ची की लंदन में 2013 में मौत हो चुकी है

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि मामला मिर्ची द्वारा सितंबर 1986 में सर मोहम्मद यूसुफ ट्रस्ट की तीन संपत्तियों को उसकी कंपनी रॉकसाइड एंटरप्राइज के माध्यम से 6.5 लाख रुपये में खरीदने से संबंधित है. सी व्यू, मरियम लॉज और राबिया मेंशन की 1537 वर्ग फुट में फैली संपत्तियां मुंबई के वर्ली में स्थित हैं.

मिर्ची की अवैध सौदों में थी अहम भूमिका
ईडी मिर्ची के सहयोगियों द्वारा काले धन को सफेद में बदलने के संबंध में जांच कर रही है. यूसुफ और बिंद्रा पर इन संपत्तियों को हड़पने के लिए इनके स्वामित्व बदलने में मदद करने के आरोप हैं. एजेंसी ने आरोप लगाया कि यूसुफ ने मिर्ची के उक्त अवैध सौदों में बहुत अहम भूमिका अदा की.
Loading...

उसने यह आरोप भी लगाया कि बिंद्रा ने सनब्लिंक रीयल इस्टेट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से मिर्ची से बातचीत की तथा सौदे को अंतिम रूप दिया. इस तरह उसने बाजार में काम कर रहे सौदेबाजों के जरिये 30 करोड़ रुपये का ब्रोकरेज अर्जित किया. ईडी ने कहा कि इन तीन संपत्तियों के सौदे में बिंद्रा ने अहम किरदार निभाया.

ये भी पढ़ें: 

विधानसभा चुनाव 2019: राष्ट्रवाद और विकास एक-दूसरे के पूरक-भूपेंद्र यादव

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने मजीद कुरैशी को पार्टी से किया बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 8:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...