खुलासा: जाकिर नाइक से प्रेरित थे आतंकी, मंदिर के प्रसाद में जहर मिलाकर करना चाहते थे नरसंहार

विवादित उपदेशक जाकिर नाइक की बातें सुनकर कुछ आतंकियो ने मुंबई एक मंदिर के प्रसाद में जहर मिलाने की योजना बनाई थी.

भाषा
Updated: July 24, 2019, 5:37 PM IST
खुलासा: जाकिर नाइक से प्रेरित थे आतंकी, मंदिर के प्रसाद में जहर मिलाकर करना चाहते थे नरसंहार
ATS ने आरोपियों की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर नाइक की मौजूदगी वाले कई वीडियो और तस्वीरें पाई हैं. ( फाइल फोटो )
भाषा
Updated: July 24, 2019, 5:37 PM IST
विवादित उपदेशक जाकिर नाइक की बातें सुनकर कुछ आतंकियों ने मुंबई के एक मंदिर के प्रसाद में जहर मिलाने की योजना बनाई थी. आतंकी मंदिर में आने वाले भक्तों का नरसंहार करना चाहता था. मुंबई की एक अदालत में दाखिल चार्जशीट के मुताबिक मुंबई स्थित मुम्बेश्वर मंदिर में नरसंहार की कथित योजना बनाने को लेकर महाराष्ट्र से गिरफ्तार आतंकवादी जाकिर नाइक से प्रेरित थे. ये आतंकी आईएस से प्रेरित एक आतंकी समूह ‘उम्मत-ए- मोहम्मदिया’ के सदस्य थे. मुम्बेश्वर मंदिर करीब 400 साल पुराना है.

विस्फोटक और जहर बनाने का लिया था प्रशिक्षण

चार्जशीट में कहा गया है कि गिरफ्तार आतंकवादियों ने मंदिर के प्रसाद में जहर मिलाने की कोशिश की थी. इन लोगों ने विस्फोटक और जहर बनाने का भी प्रशिक्षण लिया था और ठाणे जिले में मुंब्रा बाईपास के नजदीक एक पहाड़ी पर विस्फोट का अभ्यास भी किया था. महाराष्ट्र ATS ने उम्मत-ए- मोहम्मदिया समूह के 10 सदस्यों को इस साल जनवरी में राज्य के मुंब्रा और औरंगाबाद से गिरफ्तार किया था. आतंकी संगठन आईएस से उनके कथित तौर पर तार जुड़े हैं. उन्हें गिरफ्तार कर नरसंहार को अंजाम देने की उनकी योजना नाकाम कर दी गई थी.

ताल्हा पोट्रिक ने की प्रसाद में जहर मिलाने की कोशिश

चार्जशीट के मुताबिक गिरफ्तार आरोपियों में शामिल ताल्हा पोट्रिक ने प्रसाद में जहर मिलाने की कोशिश की थी. एटीएस ने इस समूह के नेतृत्वकर्ता के तौर पर अबू हमजा की पहचान की है. इसमें कहा गया है कि ATS ने आरोपियों की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर नाइक की मौजूदगी वाले कई वीडियो और तस्वीरें पाई हैं. समूह के कुछ सदस्य विदेश स्थित अपने आकाओं से भी संपर्क में थे.

ये भी पढ़ें:

मुंबई में फिर आफत की बारिश, कई इलाकों में भरा पानी
Loading...

तेज बारिश से मुंबई में आपस में टकराई 3 कारें, 8 लोग घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 5:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...