मुंबई हादसे में दिखी इंसानियत, जिंदगी बचाने के लिए लोगों ने बनाई ‘ह्यूमन चेन’

मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया, यहां पर चार मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 2:49 PM IST
मुंबई हादसे में दिखी इंसानियत, जिंदगी बचाने के लिए लोगों ने बनाई ‘ह्यूमन चेन’
मुंबई के डोंगरी में चार मंजिला इमारत गिरी
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 2:49 PM IST
मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार सुबह चार मंजिला इमारत गिरने भरभरा कर गिर गई. इस हादसे में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं कई लोगों को मलबे से जिंदा निकाला गया. इमारत ढहने की खबर मिलते ही एनडीआरएफ की टीम और पुलिसकर्मी राहत और बचाव के लिए वहां पहुंचे, लेकिन गली संकरी होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में उन्हें काफी दिक्कत पेश आई. हादसे की गंभीरता को इस बात से ही समझा जा सकता है कि मौके पर 10 से अधिक एम्बुलेंस पहुंच गई हैं.

हालांकि एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां भी संकरी गली होने के कारण हादसे की जगह पर नहीं पहुंच पाईं. हालांकि ऐसे में वहां के लोगों ने इंसानियत की मिसाल पेश की. लोग यहां ‘ह्यूमन चेन’ बनाकर मलबे में दबे लोगों को निकालने की कोशिश करते दिखे.

प्रशासन की मदद करने के लिए स्थानीय निवासी पूरी तरह से मदद जुट गए. मलबे से जो भी लोग निकाले गए, उन्हें हाथों-हाथों लोगों ने गली के बाहर खड़ी एन्बुलेंस तक पहुंचाया. , जो घायलों को अस्पताल ले जाने में मदद कर रही हैं. बीएमसी की तरफ से जो शेल्टर खोला गया है, वहां पर भी घायलों को ले जाया जा रहा है. हादसा बड़ा है, इसलिए NDRF तीन टीमें मौके पर भेजी गई हैं.


Loading...

बिल्डिंग में रहते हैं 8-10 परिवार
BMC के मुताबिक, मंगलवार सुबह 11 बजकर 48 मिनट पर डोंगरी के टांडेल गली में केसरबाई नाम की बिल्डिंग का आधा हिस्सा गिर गया. यह बिल्डिंग अब्दुल हमीद शाह दरगाह के पीछे हैं. इसमें करीब 40 से 50 लोगों के दबे होने की आशंका है. चश्मीद के मुताबिक, इस इमारत में करीब 8 से 10 परिवार रहते हैं.

ये भी पढ़ें- ऐसे BJP-शिवसेना को हराकर सत्‍ता हासिल करेगी कांग्रेस!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 2:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...