लाइव टीवी
Elec-widget

मुंबई मेट्रो: सुप्रीम कोर्ट ने पेड़ों की कटाई पर लगाई रोक, महाराष्‍ट्र सरकार को दिया आदेश

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 1:54 PM IST
मुंबई मेट्रो: सुप्रीम कोर्ट ने पेड़ों की कटाई पर लगाई रोक, महाराष्‍ट्र सरकार को दिया आदेश
सुप्रीम कोर्ट ने मेट्रो रूट के लिए पेड़ों की कटाई पर दो सप्‍ताह के लिए रोक लगा दी है. (NW18 Creatives)

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई मेट्रो-4 (Mumbai Metro) के लिए पेड़ों की कटाई पर दो सप्‍ताह के लिए रोक लगा दी है. वडाला-कासरवडावली कॉरिडोर के पूरा होने से मुंबई से ठाणे की यात्रा बेहद आसान हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 1:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई मेट्रो को लेकर अहम फैसला दिया है. दरअसल, मेट्रो की चौथी लाइन के लिए पेड़ों की कटाई की जाने वाली है. यह प्रस्‍तावित रूट वडाला (मुंबई) से कासरवडावली (ठाणे) जाएगी. एलिवेटेड मेट्रो लाइन के लिए बड़ी संख्‍या में पेड़ों की कटाई की जाने वाली है. पेड़ों की कटाई रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अब इस याचिका पर सुनवाई करते हुए पेड़ों की कटाई पर दो सप्‍ताह के लिए रोक लगा दी है. शीर्ष अदालत ने इस बाबत महाराष्‍ट्र सरकार और MMRDA (मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी) को आदेश दिया है. वडाला-कासरवडाली कॉरिडोर के अस्तिव में आने से मुंबई और उपनगरीय इलाके ठाणे का सफर बेहद आसान हो जाएगा.

आरे में पेड़ों की कटाई पर हो चुका है विवाद
मुंबई मेट्रो के लिए महानगर के आरे कॉलोनी इलाके में शेड का काम निर्माणाधीन है. फडणवीस सरकार के समय यहां पर शेड बनाने के लिए बड़ी तादाद में पेड़ों की कटाई की गई थी. आरे के स्‍थानीय लोगों ने सरकार के इस कदम का पुरजोर विरोध किया. यह मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया था. इस मामले में बड़ी संख्‍या में लोग सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन तक किया था. इस मामले में पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस भी दर्ज किया है.


Loading...

उद्धव सरकार ने मेट्रो शेड के लिए सुझाया है दूसरा स्‍थान
उद्धव ठाकरे के मुख्‍यमंत्री बनने के बाद आरे में मेट्रो शेड को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. महाविकास अघाड़ी की सहयोगी पार्टी एनसीपी के प्रवक्‍ता नवाब मलिक ने रविवार (1 दिसंबर 2019) को बताया था कि उद्धव सरकार ने मेट्रो शेड के लिए आरे के बजाय एक अन्‍य स्‍थान का सुझाव दिया है. उनके मुताबिक, राज्‍य सरकार ने गोरेगांव स्थित RPF के परेड ग्राउंड में मेट्रो शेड बनाने का सुझाव विधानसभा के समक्ष रखा है. उनका कहना है कि ग्राउंड का एक बड़ा हिस्‍सा खाली ही रहता है, जहां आमतौर पर शादी जैसे समारोहों का आयोजन किया जाता है. नवाब मलिक ने बताया कि यह 102 एकड़ में फैला है.

ये भी पढ़ें: Mercedes GLS से BMW 5 GT तक, इन महंगी कारों का शौक रखता है ठाकरे परिवार

महाराष्ट्रः CM उद्धव ठाकरे ने दिया आरे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस वापस लेने का आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 1:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...