मुंबई: जलती बिल्डिंग से जिंदगी की गुहार लगा रहे थे लोग, इस तरह बची जान

महाराष्ट्र के मुंबई में सोमवार को एक नौ मंजिला इमारत में आग लग गई. आग जिस बिल्डिंग में लगी है वो एमटीएनएल एक्सचेंज की है.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 10:56 PM IST
मुंबई: जलती बिल्डिंग से जिंदगी की गुहार लगा रहे थे लोग, इस तरह बची जान
आग लगने की वजह से बिल्डिंग में करीब 100 लोग फंस गए और जान बचाने की गुहार लगा रहे थे
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 10:56 PM IST
महाराष्ट्र के मुंबई में सोमवार को एक नौ मंजिला इमारत में आग लग गई. आग जिस बिल्डिंग में लगी है, वो एमटीएनएल एक्सचेंज है. आग लगने की वजह से बिल्डिंग में करीब 100 लोग फंस गए और जान बचाने की गुहार लगा रहे थे. इस घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं और बचाव कार्य शुरू कर दिए गए.

दरअसल बिल्डिंग में जैसे ही आग लगी वहां भगदड़ मच गई. बहुत सारे लोग बिल्डिंग की छत पर भी पहुंच गए. इन लोगों को सुरक्षित बचाने के लिए कई घंटे ऑपरेशन चला. लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए क्रेन का भी इस्तेमाल किया गया. वहीं दूसरी तरफ आग बुझाने के लिए दमकल गाड़ियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी क्योंकि उस समय बेहद तेज हवाएं चल रही थीं. मौके पर 31 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां थीं. बचाव कार्य के दौरान कई लोग घायल भी हो गए उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया. आग बुझाने में एक दमकल कर्मी घायल हो गया.

रोबोफायर का इस्तेमाल
इस दौरान आग बुझाने के लिए रोबोट का इस्तेमाल भी किया गया. इन्हें रोबो फायर कहा जाता है. ये रोबोट ऐसी जगहों पर पहुंच कर पानी की बौछार करते हैं जहां फायर ब्रिगेड कर्मचारी नहीं पहुंच पाते.

दोपहर में लगी आग
घटना दोपहर करीब तीन बजे बिल्डिंग की तीसरी और चौथी मंजिल पर आग लग गई. आग लगने की सूचना पाते ही 15 मिनट के भीतर दमकल विभाग की 14 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं. जिसके बाद आग की भीषणता को देखते हुए दमकल की 17 गाड़ियां और पहुंच गईं. आग इतनी भयानक लगी हुई है कि दूर से ही धुएं का गुबार देखा जा सकता है.

10 साल में आग की 53 हजार दुर्घटनाएं
Loading...

मुंबई में गगनचुंबी इमारतों ने अपना जाल फैला रखा है. इस शहर को भारत की आर्थिक राजधानी के रूप में जाना जाता है और इसे सबसे सुरक्षित शहर भी माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में मुंबई हादसों का शहर बनता जा रहा है. मुंबई फायर ब्रिगेड ने आरटीआई कार्यकर्ता शकील अहमद शेख को 2008 से 2018 तक मुंबई में 53,333 आग की घटनाओं की जानकारी दी है. जिसमें 404 पुरुष और 223 महिला तथा 34 बच्चे एवं 5 अधिकारियों ने अपनी जान गंवा दी है.

ये भी पढ़ें:

नवी मुंबई में स्‍कोडा कार ने 6 को कुचला, दो लोगों की मृत्यु

औरंगाबाद में दो युवकों से जबरन लगवाया 'जय श्रीराम' का नारा
First published: July 22, 2019, 8:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...