लाइव टीवी
Elec-widget

मुंबई: भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट, बंद रहेंगे स्‍कूल और कॉलेज, 65 साल का टूटा रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 8:52 AM IST
मुंबई: भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट, बंद रहेंगे स्‍कूल और कॉलेज, 65 साल का टूटा रिकॉर्ड
मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. (फाइल फोटो)

मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का पूर्वानुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. इसके बाद स्‍थानीय प्रशासन ने मुंबई के साथ ही ठाणे और कोंकण क्षेत्र में स्‍कूल और कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 8:52 AM IST
  • Share this:
मुंबई. मूसलाधार बारिश से जूझ रहे मुंबई वासियों के लिए फिलहाल राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विभाग (IMD) ने देश की आर्थिक राजधानी में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. ऐसे में गुरुवार को मुंबई के अलावा ठाणे और कोंकण में स्‍कूल और कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा की गई है. अलर्ट में मुंबई में 'एक्‍सट्रीमली हैवी रेन' की बात कही गई है. साथ ही स्‍थानीय प्रशासन को भी अलर्ट पर रखा गया है, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से तत्‍काल निपटा जा सके. दूसरी तरफ, सितंबर महीने के पहले 18 दिनों में ही बारिश ने 65 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सांताक्रूज ऑब्‍जर्वेटरी ने बुधवार तक मुंबई में 921.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की है. पिछला रिकॉर्ड 920 एमएम (वर्ष 1954) का था.

मुंबई के लिए रेड तो ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए मुंबई के लिए रेड और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने पालघर इलाके में काफी तेज बारिश होने का अनुमान जताया है. ऐसे में इन इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा होने के साथ ही यातायात व्‍यवस्‍था के चरमराने की आशंका है. मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में अगले 48 घंटों में मध्‍य महाराष्‍ट्र और उत्‍तरी कोंकण इलाके में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी दी गई है.

मुंबई में चार महीनों तक रहता है मानसून का असर

मुंबई में जून से सितंबर तक दक्षिण-पश्चिम मानूसन का असर रहता है. ऐसे में मानूसन के प्रभावी रहने में अभी भी 12 दिनों का वक्‍त शेष है. बता दें कि पिछले मानसून में सितंबर महीने में औसतन 73.1 एमएम बारिश हुई थी, जबकि इस बार सितंबर में औसतन 327.1 एमएम तक बारिश हो चुकी है. यह आंकड़ा वर्ष 1987 में सबसे कम (34.7 एमएम) रिकॉर्ड किया गया था.

ये भी पढ़ें:

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 2 दिन मुंबई में भारी बारिश का अनुमान
Loading...

मुंबई में भारी बारिश के चलते 30 फ्लाइट और 10 ट्रेनें रद्द, ऑरेंज अलर्ट घोषित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 8:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com