मुंबई समेत महाराष्ट्र के चार जिलों में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Mumbai News in Hindi

मुंबई समेत महाराष्ट्र के चार जिलों में आज होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
मुंबई में भारिश बारिश (फोटो: ANI)

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, भारी बारिश (Rain) के बीच महाराष्ट्र और गोवा तट पर 50 से 60 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) में पिछले दो दिन से रुक-रुककर बारिश (Rain) हो रही है. भारी बारिश के चलते चेंबूर और अंधेरी के कई इलाकों में भारी जलभराव की समस्या हो गई है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर महाराष्ट्र और गोवा में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को मुंबई के कुछ इलाकों समेत, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है. भारी बारिश के बीच महाराष्ट्र और गोवा तट पर 50 से 60 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी आशंका जताई गई है.

आईएमडी (IMD) ने भारी बारिश की चेतावनी देते हुए कहा कि शहर की पुरानी इमारतों को इस बारिश से खतरा हो सकता है. मौसम विभाग ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है. साथ ही सलाह दी है कि अगले एक-दो दिन बारिश के कारण ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मछुआरों को तट से दूर रहने का अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को मुंबई के कोलाबा तट से हाई टाइड (High Tide) टकराया. कोलाबा (Colaba) में समुद्र किनारे रहने वाले मछुआरे को लगातार बारिश के कारण घरों में जलभराव का डर सता रहा है. उन्होंने स्थानीय प्रशासन से मदद मांगी है.





भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे तक अभी मूसलाधार वर्षा जारी रहने का अनुमान लगाया है. उसने महाराष्ट्र-गोवा तट पर मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने को कहा है.
ठाणे में गिरी एक बिल्डिंग, कोई हताहत नहीं
मुंबई में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते ठाणे में एक खाली इमारत गिर गई. आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख संतोष कदम ने कहा कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है, क्योंकि एक महीने पहले इस बिल्डिंग को खाली कर दिया गया था. सायन पुलिस स्टेशन के गेट और आस-पास पानी भर गया और बारिश की वजह से पानी अब अंदरूनी हिस्से की तरफ बढ़ रहा है. हर साल की तरह इस साल भी पुलिस स्टेशन के पानी से भरने का खतरा बढ़ गया है. पुलिसकर्मी अपनी गाड़ियां पहले ही पार्क कररहे हैं और पानी मे घुसकर पुलिस स्टेशन ड्यूटी पर आ रहे हैं.
आईएमडी का कहना है, मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों के दौरान अत्यधिक वर्षा हुई है. आज सुबह 8.30 बजे तक ठाणे में 28 सेमी, सांताक्रूज़ में 20.1 सेमी, कोलाबा में13 सेमी बारिश हुई. अगले 3-घंटों के दौरान बारिश तेज होने की संभावना है. IMD ने येलो, ऑरैंज और रेड चेतावनी जारी की है. येलो चेतावनी का अर्थ 'अपडेट होना', ऑरेंज चेतावनी का अर्थ 'अधिकारियों को तैयार रहना चाहिए' और रेड चेतावनी 'कार्रवाई करने' का संकेत देती है.


बता दें कि दक्षिण मुंबई के कोलाबा में शनिवार को मौसम स्टेशन पर सुबह 8.30 बजे से 12 घंटे के दौरान 74.6 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि पश्चिमी उपनगरों में सांताक्रूज़ मौसम स्टेशन ने 132.2 मिमी वर्षा दर्ज की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading