फिलहाल मुंबइकरों को गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, और चढ़ेगा पारा

भीषण गर्मी की मार झेल रहे मुंबइकरों को और कुछ दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग की माने तो मुंबई में मानसून के पहुंचने में लगभग एक सप्ताह की देरी हो सकती है.


Updated: May 16, 2019, 6:30 PM IST
फिलहाल मुंबइकरों को गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, और चढ़ेगा पारा
मुंबई में जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप

Updated: May 16, 2019, 6:30 PM IST
भीषण गर्मी की मार झेल रहे मुंबइकरों को और कुछ दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग की माने तो मुंबई में मानसून के पहुंचने में लगभग एक सप्ताह की देरी हो सकती है. इतना ही नहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में और वृद्धि की आशंका जताई है. यानि बारिश में तर होने के बजाय मुंबइकरों को पसीने से तरबतर होना पड़ेगा. मुंबई में लगातार बढ़ रही गर्मी और उमस का आलम ये है कि धूप से बचने के लिए कोई छाते का तो कोई टोपी का और कोई गमछे का सहारा ले रहा है.

कड़कड़ाती धूप में दफ्तर या अन्य कामों से बाहर निकल रहे और जल्द मानसून के आने की बाट जोह रहे मुंबइकरों की उम्मीदों को जबरदस्त झटका लगा है. मौसम विभाग ने यह भविष्यवाणी की है कि मुंबई में मानसून तय तारीख से एक सप्ताह की देरी से दस्तक देगा.



मौसम विभाग ने पहले केरल में मानसून के पहुंचने की तारीख 1 जून और मुंबई में मानसून के पहुंचने की तारीख 6 जून बताई थी. लेकिन अब अरब सागर में हवाओं का दबाव कमजोर पड़ने की वजह से मौसम विभाग ने मानसून के आने की नई तारीख बताई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगर सब कुछ सही रहा तो मानसून 6 जून को केरल और 11 जून को मुंबई पहुंच जाएगा. मानसून के पहुंचने के बाद जोरदार बारिश होगी.

मौसम विभाग की माने तो जैसे-जैसे मई का महीना आगे बढ़ेगा, उमस भी उसी तेज़ी के साथ बढ़ेगी. यानि मुंबइकरों को फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग की माने तो इस साल लगभग 90 फीसदी बारिश मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में होगी. मुंबई में वर्तमान में तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. आने वाले दिनों में उमस बढ़ने से तापमान 40 डिग्री सेल्सिय तक पहुंच सकता है. ऐसे में भीषण गर्मी से बचने के लिए मुंबइकरों को सावधानी बरतनी होगी.

(मुंबई से दिवाकर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - EVM को लेकर शरद पवार के भतीजे अजित ने कही ये बड़ी बात

ये भी पढ़ें - मोदी सरकार बनने को लेकर शरद पवार ने की ये भविष्यवाणी
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार