Home /News /maharashtra /

मुंबईवासियों के लिए खुशखबरी, 2 मार्च से वडाला से जैकब सर्कल के बीच दौड़ेगी मोनोरेल

मुंबईवासियों के लिए खुशखबरी, 2 मार्च से वडाला से जैकब सर्कल के बीच दौड़ेगी मोनोरेल

प्रतीकात्मक तस्वीर (रायटर)

प्रतीकात्मक तस्वीर (रायटर)

एमएमआरडीए अधिकारियों से न्यूज18इंडिया को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक मोनोरेल का दूसरा चरण वडाला से जैकब सर्कल के बीच शुरू करने की तारीख 2 मार्च निर्धारित की गई है.

    मुंबई मोनोरेल का बहुप्रतीक्षित दूसरा फेज 2 मार्च से शुरू होने जा रहा है. मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) अधिकारियों से न्यूज18इंडिया को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक मोनोरेल का दूसरा चरण वडाला से जैकब सर्कल के बीच शुरू करने की तारीख 2 मार्च निर्धारित की गई है.

    2 मार्च यानि शनिवार के दिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस हरी झंडी दिखाकर मोनोरेल को रवाना करेंगे. यह फेज एमएमआरडीए के लिए इसलिए बेहद अहम और खास है क्योंकि कई तकनीकी परेशानियों के बाद वह इसे शुरू करने के कगार पर पहुंच पाई है. जानकारी के मुताबिक यही वजह है कि एमएमआरडीए इसके ग्रैंड उद्घाटन की तैयारी में लगा हुआ है.

    मोनोरेल के दूसरे चरण के परिचालन होने का इंतजार मुंबईकरों को पिछले एक दशक से था, लेकिन रेक न मिल पाने और ड्यूटी न भर पाने के चलते इसके कलपुर्जे बंदरगाह पर महीनों अटके रहे. अधिकारी के मुताबिक कलपुर्जों से यार्ड में पड़ी मोनोरेल को दुरुस्त कर लिया गया है और वह चलने के तैयार है.

    यह चरण करीब 10 साल बाद शुरू होगा, क्योंकि इसकी लाइनिंग 2011 में ही बना ली गई थी, जबकि पहला चरण 2014 में शुरू हुआ था जो चेम्बूर से वडाला के बीच संचालित हो रहा है. दूसरे चरण में रोजाना मोनो के 6 रेक परिचालित होंगे. हर 20 मिनट के अंतराल पर एक मोनोरेल चलेगी. दूसरे चरण की लाइन पर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मोनोरेल का परिचालन होगा. एमएमआरडीए को यह उम्मीद है कि दूसरे चरण के शुरू होते ही मोनोरेल से रोजाना सफर करने वालों की संख्या 15 हजार से बढ़कर 1 लाख तक पहुंच जाएगी.

    बता दें कि मोनोरेल के रेक में मलेशिया से लाए गए करीब 112 पुर्जे लगाए गए हैं, जिसके लिए एमएमआरडीए ने 3 करोड़ की लागत चुकाई. एमएमआरडीए के पास मोनोरेल की 10 गाड़ियां हैं जिसमें से 5 गाड़ियां चेम्बूर से वडाला के बीच चल रही हैं, जबकि 5 अन्य गाड़ियां अब दूसरे चरण में वडाला से जैकब सर्कल के बीच चलेगी. पहले इन रेकों से रखरखाव की जिम्मेदारी स्कोमी नामक कंपनी के पास थी लेकिन सेवा में देरी होने के कारण एमएमआरडीए से उसका विवाद हो गया था और एमएमआरडीए ने मोनोरेल के संचालन की साड़ी जिम्मेदारी अपने हाथ में ले ली थी.
    (मुंबई से दिवाकर सिंह की रिपोर्ट)

    यह भी पढ़ें- 

    आम चुनाव: महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की दोस्‍ती जारी, 25-23 फार्मूले पर हुए राजी

    BJP-शिवसेना ने महाराष्‍ट्र में एक दूसरे के कपड़े छीने और नंगे हो गए: जितेंद्र अव्‍हाड

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Maharashtra, Mumbai, Mumbai news today, Railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर