Home /News /maharashtra /

IIT बॉम्बे टेक फेस्ट में छाया हुबहू इंसान जैसा दिखने वाला रोबोट

IIT बॉम्बे टेक फेस्ट में छाया हुबहू इंसान जैसा दिखने वाला रोबोट

मुंबई के IIT बॉम्बे में तीन दिन तक चलने वाले टेक फेस्ट में इंसानों की शक्ल वाली रोबोट चर्चा में रहा. जर्मनी के छात्रों के बनाए गए रोबोट ने जमकर फ़ुटबाल खेलने का प्रदर्शन भी किया

    मुंबई के IIT बॉम्बे में तीन दिन तक चलने वाले टेक फेस्ट में इंसानों की शक्ल वाली रोबोट चर्चा में रहा.  जर्मनी के छात्रों के बनाए गए रोबोट ने जमकर फ़ुटबाल खेलने का प्रदर्शन भी किया. रोबोट ने एक्सरसाइज की. देश विदेश से आए छात्रों ने टेक फेस्ट में रोबॉट का प्रदर्शन किया.
    इंसानों की शक्ल वाले इस रोबॉट को जापान की कंपनी A-LAB ने तैयार किया है. जिसकी कीमत क़रीब डेढ़ करोड़ होगी. कंपनी ने दावा किया कि 'यू' नाम का ये रोबोट लोगों की बिज़नेस समेत कई क्षेत्रों में मदद करेगा.

    टेक फेस्ट में इंसानों की तरह दिखने वाला रोबोट आकर्षण का केंद्र बना रहा. ये रोबॉट इंसानों की तरह बोलता ही नहीं बल्कि मौक़ा मिलने पर सवाल जवाब भी करता है.

    IIT बॉम्बे के टेक फेस्ट में इंडियन आर्मी और DRDO ने भी अपने अपने स्टाल्स लगाए. जिनमें सेना में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों को दिखाया गया. लोगों ने इन स्टाल्स पर पहुंचकर वहां मौजूद अधिकारियों से उनके बारे में जानकारी ली.

    कुछ लोगों ने सेना की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल समेत कई हथियारों को क़रीब से देखा. तो कई छात्रों ने रायफल को हाथ में उठाकर वहाँ मौजूद अधिकारियों से उनके बारे में जानकारी ली और फिर फोटो भी खिंचवाई.

    IIT बॉम्बे में तीन दिन तक चलने वाले टेक फेस्ट में क़रीब 10 हज़ार से ज़्यादा छात्र हिस्सा ले रहे हैं जिसका उद्घाटन बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने किया. जिनमें जर्मनी, इज़रायल, जापान, हॉलैंड जैसे देशों के क़रीब पांच सौ छात्र भी शामिल हैं. दावा किया गया कि टेक फेस्ट में कई तरह की प्रतियोगिताओं को भी आयोजन किया जाएगा.

    Tags: IIT, Robot

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर