लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के लिए कांग्रेस ने चुना नाना पटोले का नाम

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 11:41 AM IST
महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के लिए कांग्रेस ने चुना नाना पटोले का नाम
नाना पटोले

बालासाहेब थोरट के मुताबिक सोनिया गांधी ने स्पीकर पद के लिए नाना पटोले (Pana Patole) का नाम फाइनल किया है. वहीं, बीजेपी (bjp) ने घोषणा की है कि किसान कटोरे (Kisan Kathore) पार्टी की ओर से विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 11:41 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) को आज विधानसभा में विश्वासमत हासिल करना है. इसके बाद कल यानी रविवार को विधानसबा स्पीकर चुना जाएगा. शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में गया है और कांग्रेस ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है. बालासाहेब थोराट के मुताबिक, सोनिया गांधी ने स्पीकर पद के लिए नाना पटोले का नाम फाइनल किया है.

वहीं, बीजेपी (BJP) भी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगी. बीजेपी नेता चंद्रपाल ने घोषणा की है कि किसान कटोरे (Kisan Kathore) बीजेपी की तरफ से विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे. बता दें कि उद्धव सरकार ने शनिवार (30 नवंबर) को विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया है. इस दौरान शिवसेना, कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की गठबंधन वाली सरकार अपना बहुमत साबित करेगी. हालांकि, तीनों दलों के पास कागजों पर साधारण बहुमत हासिल है. वहीं, पांच साल तक महाराष्‍ट्र में सरकार चलाने वाली BJP विपक्ष में बैठेगी.



चंद्रकांत पाटिल ने उद्धव सरकार पर हमला
Loading...

बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटिल ने महाराष्ट्र की उद्धव सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नई सरकार विधानसभा के नियम तोड़ रही है. पहले विधनासभा स्पीकर का चुनाव होना चाहिए, फिर विश्वास मत हासिल करना होता है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद भी किसी विधायक को होटल से नहीं जाने दिया गया है.

पाटिल ने सीक्रेट वोटिंग कराने की दी चुनौती
चंद्रकांत पाटिल ने चुनौती दी है कि अगर उद्धव सरकार में हिम्मत है तो सीक्रेट बैलेट से बहुमत साबित करे. फिर देखते हैं कि किसेक पास 170 विधायक हैं. हम बाला साहेब ठाकरे को हिंदू ह्रदय सम्राट कहते हैं. उन्होंने कहा कि कोई एमएलए राज्यपाल के पास याचिका लेकर गया है, हालांकि उन्होंने उसके नाम का खुलासा नहीं किया है.

'फ्लोर टेस्‍ट की वजह से ही गई फडणवीस की सरकार'
शिवसेना की अगुवाई वाला गठबंधन सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित करने की पूरी तैयारी कर ली है. एनसीपी के वरिष्‍ठ नेता छगन भुजबल ने इस बाबत अहम बयान दिया है. उन्‍होंने कहा, 'आज फ्लोर टेस्‍ट है और हम सदन में बहुमत साबित करेंगे. इसी फ्लोर टेस्‍ट की वजह से देवेंद्र फडणवीस की सरकार गई है. ऐसे में यह बहुत अहम है. हमारे (एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस) पास 170 से ज्‍यादा का आंकड़ा (विधायकों की संख्‍या) है.'

यह भी पढ़ें:

 शिवसेना का BJP पर हमला- महाराष्‍ट्र की मिट्टी में ढोंग और अहंकार नहीं चलने वाला

CM ठाकरे ने आरे प्रॉजेक्‍ट पर लगाई रोक, फडणवीस बोले- मुंबईवासियों को उठाना पड़ेगा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 10:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...