लाइव टीवी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए नौसेना ने तैयार किया खास सेंसर, जानिए क्या है खासियत
Mumbai News in Hindi

भाषा
Updated: April 2, 2020, 8:34 PM IST
कोरोना वायरस से बचाव के लिए नौसेना ने तैयार किया खास सेंसर, जानिए क्या है खासियत
कोरोना के 24 घंटे में सामने आए 478 नए केस

अधिकारी ने बताया ‘‘बाजार में थर्मामीटर (Thermometer) की कमी है और इनकी कीमत भी अधिक है, खास कर कोरोना वायरस की महामारी फैलने के बाद इसकी किल्लत हो रही है.’

  • Share this:
मुंबई. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच दक्षिणी मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान नेवल डॉकयार्ड ने कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए एक खास तापमापी सेंसर (Thermometer sensor) विकसित किया है. इस तापमापी सेंसर की सहायता से ही नेवल डॉकयार्ड में आने वाले लोगों की जांच की जा रही है. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

दरअसल, दक्षिण मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान और करीब 285 साल पुरानी नौसेना की गोदी (नेवल डॉकयार्ड) में हर दिन करीब 20,000 लोग प्रवेश करते हैं. अधिकारी ने बताया कि सभी कर्मचारियों की द्वारों पर ही जांच की जाती है. इसके बाद ही उन्हें अंदर प्रवेश करने दिया जाता है.

मात्र 1000 रुपये में बना थर्मामीटर सेंसर



उन्होंने बताया कि इन्फ्रारेड प्रौद्योगिकी पर आधारित यह सेंसर बनाने में केवल 1,000 रुपये का खर्च आया. अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए पश्चिमी बेड़े में और नेवल डॉकयार्ड के अंदर वायरस का प्रसार रोकने के लिए जांच अत्यंत आवश्यक है.



सेंसर में क्या-क्या लगा?

अधिकारी ने बताया ‘‘बाजार में थर्मामीटर की कमी है और इनकी कीमत भी अधिक है, खास कर महामारी फैलने के बाद इसकी किल्लत हो रही है.’ उन्होंने कहा कि यह देखते हुए नौसेना की गोदी ने अपना खुद का आईआर आधारित तापमापी सेंसर विकसित किया है. अधिकारी ने कहा कि इस उपकरण में एक इन्फ्रारेड सेंसर, एक एलईडी डिस्प्ले और एक माइक्रो कंट्रोलर लगाया गया है जो 9 वोल्ट की बैटरी से चलता है.

ये भी पढ़ें-

कोरोना मरीज का खाली किया बेड नवजात बच्चे और मां को किया अलॉट, दोनों पॉजिटिव

महाराष्ट्र में कोरोना से एक दिन में हुई 7 लोगों की मौत, अब तक 335 लोग संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 8:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading