महाराष्ट्र के राज्यपाल से मिलीं राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष, उठाया 'बढ़ते लव जिहाद' का मुद्दा

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात की.
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात की.

love jihad cases: रेखा शर्मा ने दावा किया कि महाराष्ट्र में 'लव जिहाद' के मामलों में इजाफा हुआ है. उन्होंने आपसी सहमति से भिन्न धर्मों के लोगों के विवाह और लव जिहाद के बीच अंतर को रेखांकित करते हुए इस विषय पर राज्यपाल का ध्यान केंद्रीत किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women- एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मंगलवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) से मुलाकात की. भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के दौरान रेखा शर्मा ने 'लव जिहाद के बढ़ते मामलों' (love Jihad) समेत राज्य में महिलाओं से जुड़े मुद्दों (Women Issue) पर बातचीत की. आयोग की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, रेखा शर्मा ने दावा किया कि महाराष्ट्र में 'लव जिहाद' के मामलों में इजाफा हुआ है. उन्होंने आपसी सहमति से भिन्न धर्मों के लोगों के विवाह और लव जिहाद के बीच अंतर को रेखांकित करते हुए इस विषय पर राज्यपाल का ध्यान केंद्रीत किया.

'लव जिहाद' शब्द का इस्तेमाल कुछ दक्षिणपंथी टिप्पणीकार करते हैं और आरोप लगाते हैं कि हिंदू महिलाओं को बहला-फुसलाकर उनका धर्मांतरण कराके शादी की जाती है. एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष ने इस ओर भी इशारा किया कि राज्य महिला आयोग में अध्यक्ष नहीं होने की वजह से करीब 4,000 शिकायतों का निस्तारण नहीं किया जा सका है.


एनसीडब्ल्यू ने किया ट्वीट
राज्यपाल और एनसीडब्ल्यू अध्यक्ष की मुलाकात के बाद आयोग ने ट्वीट किया, हमारी अध्यक्ष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल, भगत सिंह कोश्यारी के साथ मुलाकात की. उन्होंने राज्य में महिला सुरक्षा (women safety) से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की, जिनमें महिलाओं को साथ हो रही छेड़छाड़ और रेप के मामले शामिल थे. रेखा शर्मा ने आंध्र प्रदेश के दिशा कानून की तरह एक कानून बनाने की जरूरत भी बताई जिसमें महिलाओं के खिलाफ अपराध में मुकदमा जल्दी पूरा करने और कड़ी सजा का प्रावधान हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज