बकरीद पर सिर्फ सरकारी स्लॉटर हाउस में होगी कुर्बानी: बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट (BOMBAY HIGH COURT) के आदेश के मुताबिक बकरीद (Eid al-Adha) के दिन कोई भी अपने फ्लैट या घर के भीतर बकरे या भेड़ की कुर्बानी नहीं दे सकता.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 6:39 PM IST
बकरीद पर सिर्फ सरकारी स्लॉटर हाउस में होगी कुर्बानी: बॉम्बे हाईकोर्ट
कोर्ट ने कहा है कि बकरीद पर बकरों की कुर्बानी सिर्फ सरकारी कत्लखानों में होगी.
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 6:39 PM IST
बकरीद (Eid al-Adha) पर कुर्बानी को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट (BOMBAY HIGH COURT) ने कहा है कि बकरों या भेड़ों की कुर्बानी सिर्फ सरकारी स्लॉटर हाउस में होगी. किसी भी प्राइवेट जगह पर कुर्बानी नहीं दी जा सकती. कोर्ट के आदेश के मुताबिक कोई भी अपने फ्लैट या घर के भीतर बकरे या भेड़ की कुर्बानी नहीं दे सकता. जस्टिस सत्यरंजन धर्माधिकारी और जस्टिस गौतम पटेल की बेंच ने बीएमसी को इसका पालन करने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने दी छूट
हालांकि बेंच ने ये छूट दी है कि बीएमसी से परमिशन लेकर हाउसिंग सोसायटी में कुर्बानी दी जा सकती है. लेकिन कोर्ट ने साथ ही एक कंडीशन भी लगाई है. कोर्ट के मुताबिक अगर किसी हाउसिंग सोसायटी के एक किलोमीटर के दायरे में स्लॉटर हाउस है तो वहां पर कुर्बानी की इजाजत नहीं दी जाएगी.

पब्लिक सेफ्टी और स्वच्छता का रखा जाए ध्यान

कोर्ट ने कहा-पब्लिक सेफ्टी, साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए प्राइवेट जगहों पर कुर्बानी की छूट नहीं दी जा सकती. मुंबई एक ऐसा शहर जहां बड़ी संख्या में लोग रहते हैं और सामान्य तौर पर रिहायशी घर आकार में छोटे हैं. हम नहीं मानते कि ऐसी स्थिति में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक से हो पाएगी.

बीएमसी को सख्त आदेश
कोर्ट ने बीएमसी से सख्त लहजे में कहा है कि सुरक्षा और सफाई का खयाल रखा जाए. दरअसल कोर्ट दो संस्थाओं की याचिका पर सुनवाई कर रहा था. इन संस्थाओं ने बीएमसी की उस नीति के खिलाफ याचिका डाली थी जिसके मुताबिक त्याहारों के दौरान कुर्बानी के लिए अस्थाई एनओसी (TEMPORARY NOC) ली जा सकती है.
Loading...

इससे पहले कोर्ट ने कहा था कि शहर के एंट्री पॉइंट्स और टोल नाकों पर नजर रखी जानी चाहिए. इससे कुर्बानी के लिए शहर में लाए जा रहे जानवरों पर निगाह रखी जा सकेगी. इस चेकिंग की रिपोर्ट बाद में पुलिस को भी भेजी जा सकती है.

ये भी पढ़ें:

Article 370: ‘जश्न मनाने’ को लड़की ने नदी में लगाई छलांग

डॉ तडवी केस:जांच में देरी पर HC ने जांचकर्ताओं को लगाई फटकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 5:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...