लाइव टीवी

रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic के डॉक्टर की मदद से महिला ने दिया बच्चे को जन्म

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 11:31 AM IST
रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic के डॉक्टर की मदद से महिला ने दिया बच्चे को जन्म
पनवेल स्टेशन पर One Rupee Clinic के डॉक्टर की मदद महिला ने बच्चे को जन्म दिया

पनवेल रेलवे स्टेशन पर 'वन रुपी क्लिीनिक' (One Rupee Clinic) के डॉक्टर और रेलवे कर्मचारियों की मदद से महिला ने बच्चे को जन्म (Child birth) दिया. मां और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ्य हैं और उन्हें अस्पताल भेज दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 11:31 AM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई (Mumbai) के नेरुल से पनवेल की यात्रा कर रही एक महिला (Woman) ने गुरुवार को रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर ही एक बच्चे को जन्म दिया. 'वन रुपी क्लिीनिक' (One Rupee Clinic) के डॉक्टर और रेलवे कर्मचारियों की मदद से महिला पनवेल रेलवे स्टेशन पर बच्चे को जन्म (Child birth) दिया. मां और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ्य हैं और उन्हें अस्पताल भेज दिया गया है.

गौरतलब है कि इससे पहले ठाणे रेलवे स्टेशन (Thane railway station) पर ऐसी ही बच्चे को जन्म देने की घटना सामने आई थी. इसी साल इशरत शेख नाम की एक गर्भवती महिला अपने किसी रिश्तेदार के साथ अंबिवली रेलवे स्टेशन से ट्रेन में कुर्ला के एक अस्पताल में जांच कराने जा रही थी. उसी दौरान ट्रेन में उसे प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. इसकी सूचना तुरंत रेलवे पुलिस को दी गई. जिसके बाद स्टेशन पर स्ट्रेचर की व्यवस्था की गई और महिला ने One Rupee Clinic में बच्चे को जन्म दिया.



क्या है 'वन रुपी क्लिीनिक'?
Loading...

बता दें कि आपातकालीन चिकित्सा कक्षों को वन 'वन रुपी क्लिीनिक' के नाम से जाना जाता है. इनमें आपाताकाली स्थिति में मरीज के लिए सभी चिकित्सक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. आपातकालीन स्थितियों को देखते हुए साल 2017 में ठाणे स्टेशन पर 'वन रुपी क्लिीनिक' की शुरूआत की गई थी, तब से अब तक ठाणे स्टेशन पर 4 सुरक्षित प्रसव किए जा चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 11:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...