Home /News /maharashtra /

100 लोगों के डेढ़ महीने की कोशिश के बाद पकड़ में आया बाघिन अवनि का एक बच्चा

100 लोगों के डेढ़ महीने की कोशिश के बाद पकड़ में आया बाघिन अवनि का एक बच्चा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश वन विभाग के अधिकारियों के ज्वाइंट ऑपरेशन में पूर्वी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के अंजी वन में मादा शावक को पकड़ा गया है.

  • News18.com
  • Last Updated :
    महाराष्ट्र वन विभाग के एक वरिष्ठ ​अधिकारी ने बताया है कि पिछले महीने मारी गई नरभक्षी बाघिन 'अवनि' के लापता एक शावक को पकड़ लिया गया है. अवनि के दोनों बच्चों को जंगल में देखा गया था, हालांकि एक ही शावक को पकड़ा जा सका और दूसरे की तलाश अभी भी जारी है. अब उनका पुनर्वास किया जाएगा.

    वन विभाग ने दावा किया था कि अवनि नरभक्षी हो गई थी और उसने 13 लोगों की जान ले ली गई थी. इसके बाद 13 नवंबर को उसे मार गिराया गया, जबकि उसके दो बच्चे लापता चल रहे थे. कथित रूप से स्थानीय लोगों ने उसकी मौत के बाद पटाखे फोड़कर जश्न भी मनाया था.

    महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश वन विभाग के अधिकारियों के ज्वाइंट ऑपरेशन में पूर्वी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के अंजी वन में मादा शावक को पकड़ा गया है. नागपुर वन्यजीव के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील लिमये ने कहा, 'अंजी जंगल के कंपार्टमेंट नंबर 665 से शनिवार शाम लगभग चार बजे बाघिन के एक वर्षीय मादा शावक को पकड़ा गया है.

    ये भी पढ़ें: बाघिन अवनी को बेहोश कर पकड़ने की कोशिश ही नहीं हुई, वन्य जीव प्रेमी जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

    महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के छह पशु चिकित्सा अधिकारी समेत लगभग 100 लोगों की एक टीम पिछले 2 नवंबर से बाघिन के दोनो बच्चों की तलाश कर रही थी. लिमये ने कहा, 'बाघिन के बच्चे को अब मध्य प्रदेश के पेंच में भेजा जाएगा और उसे एक बाड़े में रखा जाएगा जो लगभग एक खुले जंगल की तरह होगा. वह शारीरिक रूप से स्वस्थ्य है. इसे जंगल में छोड़ने संबंधी फैसला करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी.'

    ये भी पढ़ें: 13 लोगों का शिकार करने के बाद 14वां शिकार खोज रही मर चुकी बाघिन अवनि!

    इससे पहले स्थानीय वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दोनों बच्चों को पकड़ने के लिए मधय प्रदेश के कान्हा जंगल से छह हाथियों को लाया गया था. इन हाथियों को अंजी-रालेगांव वन क्षेत्र में तलाशी के काम में लगाया गाया था. जहां पर खुफिया कैमरों से बच्चों की गतिविधि पर नजर रखी जा रही थी.

    Tags: Central government, Madhya Pradesh Tourism, Madhya Pradesh Tourism Development Corporation, Maharashtra, Police, Tiger murder

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर