क्या इस साल आ जाएगी कोरोना वैक्सीन? महाराष्ट्र के 5,000 लोगों से शुरू होगा ट्रायल

 मुंबई और पुणे के 5,000 लोगों से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल (फाइल फोटो)
मुंबई और पुणे के 5,000 लोगों से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल (फाइल फोटो)

Oxford यूनिवर्सिटी इस वैक्सीन को एसआईआई (SII) साथ भारत में बनाने जा रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और SII वैक्सीन को लेकर अंतिम सहमति मिलने से पहले इसका फील्ड ट्रायल कराएगी. ट्रायल के लिए मुंबई और पुणे के हॉटस्पॉट से 4,000 से 5,000 वॉलनटिअर्स का चुनाव किया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पांव पसार रहा है. कोरोना संक्रमण के बीच वैक्सीन बनाने का काम तेज कर दिया गया है. इस बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका जल्द ही भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का ट्रायल शुरू करने जा रही है. अगस्त के आखिर में इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू किया जाएगा और इसको तैयारी की जा रही है. जानकारी के मुताबिक, वैक्सीन के मानव ट्रायल के लिए मुंबई और पुणे के हॉटस्पॉट से 4,000 से 5,000 वॉलनटिअर्स का चुनाव किया जाएगा.

वैक्सीन (vaccine) के स्थानीय मैन्युफैक्चरर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल जून तक ये वैक्सीन लॉन्च कर दी जाएगी. गौरतलब है कि Oxford यूनिवर्सिटी को कोरोना वैक्सीन के टेस्ट रिजल्ट से संतोषजनक परिणाम मिले हैं. यूके में अब इसे बड़े पैमाने पर शुरू किया गया है. Oxford यूनिवर्सिटी इस वैक्सीन को एसआईआई साथ भारत में बनाने जा रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और SII वैक्सीन को लेकर अंतिम सहमति मिलने से पहले इसका फील्ड ट्रायल कराएगी.

ट्रायल के लिए चुने गए मुंबई-पुणे के हॉटस्पॉट



इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए कंपनी ने मुंबई और पुणे के हॉटस्पॉट इलाकों को चुना है. एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, 'मुंबई और पुणे में वैक्सीन ट्रायल के लिए हमने कई जगहों को शॉर्टलिस्ट किया है. इन शहरों में covid-19 के सबसे अधिक हॉटस्पॉट हैं, जिससे हमें वैक्सीन के प्रकोप का आकलन करने में मदद मिलेगी. बता दें कि बुधवार को मुंबई में कोरोना का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया, जबकि पुणे में 59 हजार से भी अधिक केस दर्ज किए गए. महाराष्ट्र में इन दोनों शहरों में ही सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज