मुंबई के सबसे बड़े स्टेशन पर भीड़ रहती थी बेकाबू, आज वहां ऐसे नियमों का पालन कर रहे लोग, VIDEO

मुंबई के छत्रपति शिवाजी स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते लोग
मुंबई के छत्रपति शिवाजी स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते लोग

मुंबई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CSMT) के अंदर सभी लोगों को आने के इजाजत नहीं है. मुंबई की लोकल में यात्रा करने की सिर्फ जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को अनुमति है.

  • Share this:
मुंबई. कोरोना संकट (Corona crisis) के बीच देश में महत्वपूर्ण मार्गों पर भारतीय रेल (Indian Railway) द्वारा यात्री ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से दोबारा शुरू किया गया है. ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं. इसी बीच मुंबई (Mumbai) के सबसे बड़े छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए. यह मुंबई का सबसे ज्यादा व्यस्त रेलवे स्टेशन  माना जाता है.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कोरोना प्रसार को रोकने के लिए लोग सीएसएमटी के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. स्टेशन के अंदर थोड़ी दूरी के हिसाब से गोला (Circle) बनाए गए हैं और सभी लोग उस गोले में खड़े हैं. हालांकि छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के अंदर सभी लोगों को आने के इजाजत नहीं है. मुंबई की लोकल में यात्रा करने की सिर्फ जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को अनुमति है.


CSMT और एलटीटी पर स्क्रीनिंग की सुविधा



इससे पहले कोविड-19 के लक्षणों को प्रभावी ढंग से स्कैन करने के लिए मध्य रेल ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) में एक स्क्रीनिंग सुविधा स्थापित की थी. इससे ट्रेन यात्रियों के कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार से बचने के लिए संपर्क रहित प्रवेश सुनिश्चित होगा.

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर

बता दें कि महाराष्ट्र  में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़कर 1,16,752 हो गए हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में 3307 केस आए जिसके बाद ये संख्या 1 लाख 16 हजार के पार पहुंच गए. राज्य में पिछले एक दिन में 114 लोगों की मौत हुई जिसके बाद मौतों का आंकड़ा 5651 हो गया. वहीं मुंबई (Mumbai) में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 61587 हो गई है. मुंबई में बीते एक दिन में 77 मौतें हुईं जिसके बाद देश की आर्थिक राजधानी में कोविड-19 (Covid-19) से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 3244 हो गया है.

धारावी में 17 नए केस

वहीं मुंबई के धारावी (Dharavi) में बुधवार को 17 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे इस झुग्गी इलाके में संक्रमितों की संख्या 2,106 तक पहुंच गई. नगर निकाय ने यह जानकारी दी. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धारावी में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण कोई भी ताजा मौत नहीं हुई है, जहां मृतकों की संख्या 77 है. उन्होंने बताया कि 2,106 पुष्ट मामलों में से 1,053 रोगियों को संक्रमण से उबरने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी 2.5 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है और इसकी आबादी 6.5 लाख से अधिक है.

ये भी पढ़ें-

Covid19: मुंबई में 60 हजार से ज्यादा केस, 3100 मौतें; चीन को छोड़ सकता है पीछे

शिवसेना ने मानी कांग्रेस की नाराजगी की बात, कहा- हम सब सुलझा लेंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज