बूंद बूंद बचाकर सूखे मराठवाड़ा की प्यास बुझाने की पहल...

मुंबई के वर्सोवा से नानाजी देशमुख प्रतिष्ठान ने शुरु की पहल # जनशक्ति 4 जलशक्ति # मुंबई वाटर वारियर्स के नाम से शुरु हुए कैंपेन में अब तक 7 लाख 50 हजार लीटर पानी किया गया सूखे मराठवाड़ा को सप्लाई.

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 2:17 PM IST
बूंद बूंद बचाकर सूखे मराठवाड़ा की प्यास बुझाने की पहल...
आने वाले समय में जिस तरीके से पीने के पानी की किल्लत पूरॆ देश में शुरु हो रही है, देश के कई हिस्सो में या तो सूखा पड़ रहा है या भूजल स्तर नीचे जा रहा है उससे पूरा देश संकट में हैं .
Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 2:17 PM IST
आने वाले समय में जिस तरीके से पीने के पानी की किल्लत पूरॆ देश में शुरु हो रही है, देश के कई हिस्सो में या तो सूखा पड़ रहा है या भूजल स्तर नीचे जा रहा है उससे पूरा देश संकट में हैं . खुद देश के प्रधानमंत्री ने पानी बचाने के लिए लोगों से अपील की है और महाराष्ट्र में सूखे से निपटने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पिछले कुछ साल पहले अपने ड्रीम प्रोजेक्ट जलयुक्त शिवार की शुरुआत की . जिसका काफी हद तक लोगों को लाभ भी मिला है. लेकिन शहरों में पानी को लेकर बढ़ते दबाव और पानी की बढ़ती मांग को देखते हुए जलयुक्त शिवार के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था नानाजी देशमुख प्रतिष्ठान ने मुंबई के वर्सोवा से एक महत्वपूर्ण कैंपेन की शुरुआत की जिसका नाम उन्होने मुंबई वाटर वारियर्स और जनशक्ति जल शक्ति रखा जिसके तहत उन्होंने लोगों से अपने घरों में हर दिन पानी बचाने की अपील की और उनके द्वारा बचाए पानी की मात्रा को एक डिजिटल प्लेटफार्म पर बनाए गए वाटर टैंक पर क्लिक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसका लोगों ने भरपूर इस्तेमाल भी किया.

पानी की किल्लत के बाद भी बचाया पानी
नानाजी देशमुख प्रतिष्ठान के अध्यक्ष संजय पाण्डेय बताते हैं कि मुंबई के लोगों ने इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा हिस्सा लिया और मुंबई में पानी की किल्लत होने के बावजूद भी लोगों ने 7.50 लाख लीटर पानी बचाया जिससे मराठावाड़ा के कई गावो में 150 टैंकर पानी सप्लाई किया जा सका है.

कृत्रिम बारिश पर विचार

इस बारिश में भी पानी की किल्लत महाराष्ट्र के कई जिलो में खत्म नही हुई है और सरकार कृत्रिम बारिश करवाने पर विचार कर रही है, जिसको देखते हुए अब भी खुद संजय पाण्डेय और जागरूक मुंबईकरों के साथ मिलकर आम मुंबईकरों को लगातार पानी बचाने की गुजारिश कर रहे हैं और मुंबई के डब्बेवालों के साथ मिलकर भी साइकिल रैली निकाल कर जागरूक किया जा रहा है जिससे पानी की खपत को मुंबई में कम कर के जरूरत मंदो को पानी दिया जा सके.

ये भी पढ़ें: पहले बीवी को नहर में दिया धक्का फिर भरी पंचायत में बोला- तलाक, तलाक, तलाक

बेटा न होने पर पति ने मारपीट कर महिला को घर से निकाला, दिया तीन तलाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...