लाइव टीवी

PMC बैंक घोटला: खाते में 30 लाख हैं, लेकिन निकाल नहीं सकते, ठप हुई जिंदगी

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 5:30 PM IST
PMC बैंक घोटला: खाते में 30 लाख हैं, लेकिन निकाल नहीं सकते, ठप हुई जिंदगी
मुंबई के आजाद मैदान में आंदोलन कर रहे हैं बैंक के खाताधारक. (प्रतीकात्मक फोटो)

एक शख्स ने बताया कि पैसे न होने की वजह से उसे अपने कैंसर (Cancer) पीड़ित भाई (Brother) को अस्पताल (Hospital) से डिस्चार्ज (Discharge) कराना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 5:30 PM IST
  • Share this:
मुंबई. पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (Punjab and Maharashtra Co-operative Bank) को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बीते 24 सितंबर को एक नोटिस जारी कर छह महीनों के लिए लेनदेन समेत कई तरह का प्रतिबंध लगा दिया था. जिस मामले में 25 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को आरबीआई द्वारा मौजूदा स्टेटस को लेकर प्रेस रिलीज जारी करने का जो आश्वासन दिया गया था, उसके झूठा साबित होने के बाद पीएमसी बैंक के खाताधारक आर-पार का मन बना चुके हैं. जिसके चलते वो फिर से बड़ी संख्या में मुंबई के आजाद मैदान में इकट्ठा होकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

यहां मैदान में इकठ्ठा होने के बाद सभी आरबीआई के खिलाफ जोरदार नारेबाजी कर रहे हैं. वहीं जब न्यूज़ 18 ने वहां मौजूद लोगों से बात करने की कोशिश की तो इस दौरान कई लोग फफक-फफककर रो पड़े. एक शख्स ने बताया कि पैसे न होने की वजह से उसे अपने कैंसर पीड़ित भाई को अस्पताल से डिस्चार्ज कराना पड़ा.

खाते में 30 लाख हैं, लेकिन...
वहीं एक महिला भी बातचीत के दौरान रोने लगी. उसने बताया कि खाते में 30 लाख हैं, लेकिन निकाल नहीं सकते हैं. उसने बताया कि पैसे न होने की वजह से जिंदगी ठप पड़ गई है. बच्चे की फीस नहीं दे पाने से पढ़ाई रुक गई है. घर मे बीमार लोगों का इलाज नहीं करा पा रहे हैं. उसने कहा कि कुछ समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें. वहीं कुछ सीनियर सिटीजन्स से भी बात हुई जिन्होंने अपनी नौकरी से रिटायर होने के बाद अपनी जिंदगी की कमाई को निवेश किया था. उनका कहना है कि बचा हुआ पैसा भी खत्म हो गया है. ऐसे में समझ नहीं आ रहा है कि सब कुछ कैसे चलेगा.

चौंकाने वाला खुलासा
बता दें पंजाब और महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक घोटाले के मामले में चल रही जांच में एक बार फिर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जांच टीम के मुताबिक बैंक के रिकॉर्ड से साढ़े 10 करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश गायब है. जांच टीम को छापेमारी के दौरान एचडीआईएल और इससे जुड़ी हुई कंपनियों के कई ऐसे चेक भी मिले हैं, जिसे कभी बैंक में जमा ही नहीं किया गया.

PMC घोटाला 4355 करोड़ का नहीं 6500 करोड़ से ज्यादा का हो सकता है
Loading...

बताया जाता है कि इन चेक को जमा किए बगैर ही उन्हें कैश दे दिया गया. जांच टीम के मुताबिक, ये घोटाला जितना छोटा दिखाई दे रहा है उससे कहीं बड़ा है. अभी तक की जांच के मुताबिक, PMC घोटाला 4355 करोड़ का नहीं 6500 करोड़ से ज्यादा का हो सकता है.

(रिपोर्ट- दिवाकर सिंह)

ये भी पढ़ें:

खींचतान के बीच बोली बीजेपी, हम शिवेसना के साथ आराम से सरकार बनाएंगे

महाराष्ट्र में सत्ता के लिए घमासान जारी, CM फडणवीस के बयान के बाद उद्धव ने रद्द की बैठक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 5:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...