अनिल देशमुख और प्रियंका गांधी के खिलाफ अश्लील पोस्ट करने वाला शख्स गिरफ्तार

अनिल देशमुख और प्रियंका गांधी के खिलाफ विवादित पोस्ट करने वाला चढ़ा मुम्बई साइबर सेल के हत्थे (सांकेतिक तस्वीर)
अनिल देशमुख और प्रियंका गांधी के खिलाफ विवादित पोस्ट करने वाला चढ़ा मुम्बई साइबर सेल के हत्थे (सांकेतिक तस्वीर)

Mumbai News: साइबर सेल सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार किया गया आरोपी का संबंध किसी राजनीतिक पार्टी से होने के मिले हैं, जिसकी जांच की जा रही है. साइबर सेल यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहीं यह कोई सिंडिकेट तो नहीं है जो इस तरह की पोस्ट के लिए बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 9:50 PM IST
  • Share this:
(दिवाकर सिंह)

मुंबई. महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Maharashtra's CM Uddhav Thackeray) और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (Congress Leader Priyanka Gandhi) के खिलाफ सोशल मीडिया (Social Media) पर अश्लील भाषा में पोस्ट करने के मामले में मुम्बई पुलिस (Mumbai Police) की साइबर सेल (Cyber Cell) ने पुणे (Pune) के चिखली (Chikhli) से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. इस मामले में साइबर सेल ने जिस आरोपी को गिरफ्तार किया, उसका नाम श्रिशैल शरणप्पा खज्जे है जो महाराष्ट्र (Maharashtra) के उस्मानाबाद (Osmanabad) का रहने वाला है और पुणे में रहकर एक कंपनी में काम करता था.

मुम्बई साइबर सेल के आला अधिकारियों के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी ने फेसबुक पर Appa Keasarjavalgekar के नाम से फेक प्रोफाइल बना रखी थी और इसी फेक प्रोफाइल के जरिये वह लगातार महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख और प्रियंका गांधी के खिलाफ अश्लील कमेंट पोस्ट कर रहा था. इस पोस्ट को लेकर शिकायत मिलने के बाद मुम्बई क्राइम ब्रांच ने 9 अक्टूबर को कई धाराओं के तहत मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू की. जांच के दौरान क्राइम ब्रांच की यूनिट 6 को इस फेसबुक फेक प्रोफाइल (Facebook Fake Profile) को लेकर सुराग मिला. सुराग के मिलने के बाद तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए उस सुराग को और पुख्ता किया. इसके बाद एक टीम पुणे भेजी गई. शक के आधार पर पुणे के चिखली इलाके से एक शख्स को हिरासत में लिया गया और उसने पूछताछ में अपना गुनाह कबूल लिया.



ये भी पढ़ें- जब Airport पर खोले गए सब्ज़ी मसालों के पैकेट्स, देखकर दंग रह गए कस्टम अफसर
लॉकडाउन से ही कर रहा था ऐसी हरकत
आरोपी श्रिशैल शरणप्पा खज्जे ने पूछताछ में बताया कि वह लॉकडाउन (Lockdown) से ही अनिल देशमुख और प्रियंका गांधी के खिलाफ लगातार विवादित पोस्ट सोशल मीडिया पर डाल रहा था, हालांकि वह ऐसा क्यों कर रहा था, इसका खुलासा उसने अभी तक नहीं किया है. साइबर सेल सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार किया गया आरोपी का संबंध किसी राजनीतिक पार्टी से होने के मिले हैं, जिसकी जांच की जा रही है. साइबर सेल यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहीं यह कोई सिंडिकेट तो नहीं है जो इस तरह की पोस्ट के लिए बनाया गया है. इसकी भी जांच की जा रही है.

पुलिस कमिश्नर ने किया था फेक प्रोफाइल्स को लेकर खुलासा
दरअसल कुछ दिनों पहले ही मुम्बई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने कहा था कि फेक सोशल मीडिया एकाउंट्स के जरिए मुम्बई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार को बदनाम करने की कोशिश की जा रही थी. उन्होंने इस मामले में मुम्बई साइबर सेल को मामला दर्ज करने के आदेश भी दिए थे. तकरीबन 80 हजार फेक एकाउंट्स की जानकारी भी सामने आई थी, जिसके बाद से साइबर सेल लगातार एक्शन में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज