14 साल की सना के ऑपरेशन में रिश्तेदार नहीं पहुंच पाए खून देने तो कॉन्सटेबल बना फरिश्ता
Mumbai News in Hindi

14 साल की सना के ऑपरेशन में रिश्तेदार नहीं पहुंच पाए खून देने तो कॉन्सटेबल बना फरिश्ता
ताड़देव पुलिस थाने में कार्यरत है कॉंस्टेबल आकाश गायकवाड (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

14 साल की लड़की की मुंबई की एक अस्पातल में अचानक ओपन हार्ट सर्जरी करनी पड़ी. लड़की को खून (Blood) की बेहद जरूरत थी, लेकिन चक्रवात के चलते ब्लड बैंक से खून नहीं आ पाया. तबी कॉन्स्टेबल आकाश गायकवाड खून देकर बच्ची जान बचाई

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. देश में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में अब तक 74,860 से ज्यादा केस आ चुके हैं, जबकि 2,587 लोगों ने जान गंवा दी है. महाराष्ट्र में पुलिसकर्मी (Policeman) भी कोरोना की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद वह लोगों की मदद करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. बुधवार को एक ऐसा ही मामला सामने आया. जहां 14 साल की लड़की जिंदगी में एक पुलिसकर्मी फरिश्ता बनकर सामने आया.

दरअसल, मुंबई इस समय कोरोना वायरस के अलावा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ से जूझ रही है. बुधवार को 14 साल की लड़की की मुंबई की एक अस्पातल में अचानक ओपन हार्ट सर्जरी करनी पड़ी. लड़की को खून की बेहद जरूरत थी, लेकिन चक्रवात के चलते ब्लड बैंक से खून नहीं आ पाया. यही नहीं लड़की के परिजन भी अस्पताल नहीं पहुंच पाए. तभी अस्पताल में तैनात कॉन्स्टेबल आकाश गायकवाड आगे आए और उन्होंने बच्ची को अपना खून दिया. इससे बच्ची जान बच सकी.

डॉक्टरों को अचानक करने पड़ी ओपन हार्ट सर्जरी
गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कॉन्स्टेबल आकाश गायकवाड के इस नेक काम के लिए उनकी प्रशंसा की है. देशमुख ने बताया कि हिंदुजा अस्पताल में एडमिट सना फातिमा खान नाम की लड़की की बुधवार को अचानक तबियत खराब हो गई थी. डॉक्टरों ने तुरंत उसकी ओपन हार्ट सर्जरी करने का निर्णय लेना पड़ा. लेकिन इसके लिए जरूरी खून की कमी थी. सना को A+ खून चाहिए था. कोरोना के चलते अस्पताल में भी खून की कमी थी. वहीं खून देने के लिए बच्ची के परिजन या कोई रिश्तेदार भी अस्पताल में मौजूद नहीं था.



गृह मंत्री ने बताया कि ताड़देव पुलिस थाने में कार्यरत कॉन्सटेबल आकाश गायकवाड अस्पताल में ही तैनात थे. उन्हें इस परेशानी की जानकारी मिली तो गायकवाड ने आगे बढ़कर बच्ची के लिए रक्तदान की इच्छा जताई जिसे डॉक्टर ने फौरन स्वीकार कर लिया.



ये भी पढ़ें :- चक्रवाती तूफान का असर! मुंबई में तेज बारिश, कई राज्यों में मौसम का बदला मिजाज
First published: June 5, 2020, 12:08 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading