लाइव टीवी

...तो NCP का ही होगा डिप्‍टी सीएम, नाम पर शरद पवार लगाएंगे अंतिम मुहर


Updated: November 30, 2019, 12:11 PM IST
...तो NCP का ही होगा डिप्‍टी सीएम, नाम पर शरद पवार लगाएंगे अंतिम मुहर
महाराष्‍ट्र में सरकार गठन में शरद पवार की अहम भूमिका रही. (PTI/फाइल फोटो)

NCP के वरिष्‍ठ नेता प्रफुल्‍ल पटेल ने कहा कि डिप्‍टी सीएम का पद उनकी पार्टी के पास ही होगा. उन्‍होंने कहा कि विधानसभा अध्‍यक्ष (Speaker) का पद कांग्रेस को दिए जाने पर उन्‍हें कोई आपत्ति नहीं है.

  • Last Updated: November 30, 2019, 12:11 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्‍ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृव में महाविकास अघाड़ी की सरकार का गठन होने के बाद भी पदों के लिए उठा-पटक थमने का नाम नहीं ले रहा है. विधानसभा अध्‍यक्ष और उपमुख्‍यमंत्री को लेकर अभी भी NCP और कांग्रेस में घमासान जारी है. हालांकि, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्‍ल पटेल ने महत्‍वपूर्ण घोषणा की है. विश्‍वासमत के लिए विधानसभा पहुंचे प्रफुल्‍ल पटेल ने कहा कि उपमुख्‍यमंत्री का पद एनसीपी के पास ही रहेगा. उनके मुताबिक, इस पर फैसला लिया जा चुका है. अब राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार को उस नेता के नाम पर अंतिम फैसला लेना है, जिन्‍हें डिप्‍टी सीएम बनाया जाएगा. हालांकि, प्रफुल्‍ल पटेल ने यह भी कहा कि विधानसभा अध्‍यक्ष का पद कांग्रेस को दिए जाने पर एनसीपी को कोई आपत्ति नहीं है.

डिप्‍टी CM को लेकर खींचतान
महाराष्‍ट्र में रस्‍साकसी के बाद गठबंधन सरकार का गठन हुआ है. प्रदेश की चार प्रमुख पार्टियों में से तीन (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) ने एकजुट होकर नई सरकार का गठन किया है. इसके बावजूद महत्‍वपूर्ण पदों को लेकर खींचतान थम नहीं रही है. उद्धव ठाकरे के मुख्‍यमंत्री बनने के बाद डिप्‍टी सीएम पद को लेकर खींचतान चल रही है. इसको लेकर तीसरे नंबर की पार्टी (विधायकों की संख्‍या) एनसीपी और चौथे नंबर पर रही कांग्रेस के बीच सहमति नहीं बन पा रही है. दोनों ही पार्टियां इस पद को अपने हिस्‍से में करने में जुटी हैं. एनसीपी नेता प्रफुल्‍ल पटेल ने यहां तक कहा कि डिप्‍टी सीएम का पद नागपुर में होने वाले विधानसभा सत्र के बाद भरा जाएगा. महाराष्‍ट्र विधानसभा का नागपुर अधिवेशन के 22 दिसंबर को समाप्‍त होने की संभावना है.





प्रफुल्‍ल के बयान से बढ़ सकती है हलचल
विधानसभा के पटल पर उद्धव ठाकरे की सरकार द्वारा बहुमत साबित करने से पहले ही एनसीपी के वरिष्‍ठ नेता प्रफुल्‍ल पटेल ने अहम बयान दिया है. उन्‍होंने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि उपमुख्‍यमंत्री का पद को एनसीपी के पास ही रहेगा. ऐसे में यह सवाल उठने लगा है कि क्‍या कांग्रेस पार्टी विधानसभा अध्‍यक्ष पद के लिए मान गई है. हालांकि, कांग्रेस की ओर से इस बाबत किसी तरह का आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. ऐसे में प्रफुल्‍ल पटेल के बयान से सत्‍तारूढ़ गठबंधन में हलचल बढ़ सकती है.
Loading...


 

ये भी पढ़ें: CM ठाकरे ने आरे प्रॉजेक्‍ट पर लगाई रोक, फडणवीस बोले- मुंबईवासियों को उठाना पड़ेगा नुकसान

कहां रहेंगे उद्धव ठाकरे नए मातोश्री में या फिर मुख्यमंत्री आवास में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 11:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...