Home /News /maharashtra /

mumbai pune trans harbor link will be operational by the end of 2024 journey mumbai to pune in 90 minutes

Mumbai News: सिर्फ 90 मिनट में मुंबई से पुणे पहुंचेंगे यात्री, बहुत जल्द पूरा होने वाला मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक का काम

मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक से गोवा जाने वालों का भी सफर आसान होगा. (फाइल फोटो)

मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक से गोवा जाने वालों का भी सफर आसान होगा. (फाइल फोटो)

Maharashtra News,Pune MTHL, Mumbai Trans Harbour Link : मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक की लंबाई करीब 21.8 किलोमीटर है और इसके बनने के बाद दक्षिणी मुंबई और नवी मुंबई के बीच यात्रा के समय में भी काफी बचत होगी. इसके साथ ही यह पुल मुंबई से गोवा जाने वाले लोगों के लिए बड़ी मदद करेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: मुंबई से पुणे (Mumbai Pune News) जाने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है. मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक (Mumbai Trans Harbour Link) जिसका निर्माण कार्य सेवरी (Sewri Navi Mumbai sea link) और न्हावा शेवा नदी के बीच हो रहा है उसका काम अब बहुत जल्द समाप्त हो जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा बनाया जा रहा मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक का निर्माण कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा. इस पुल के बन जाने से यात्री मात्र 90 मिनट में मुंबई से पुणे (Pune in 90 Minutes) की यात्रा कर सकेंगे.

मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक की लंबाई करीब 21.8 किलोमीटर है और इसके बनने के बाद दक्षिणी मुंबई और नवी मुंबई के बीच यात्रा के समय में भी काफी बचत होगी. इसके साथ ही यह पुल मुंबई से गोवा जाने वाले लोगों के लिए बड़ी मदद करेगा.

इन तीन जगहों पर होगा इंटरचेंज
मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंक से आर्थिक नगरी मुंबई शहर के अंदर की भीड़ को कम करने में भी मदद मिलेगी और इसके माध्यम से नवी मुंबई के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा. इस लिंक का सेवरी, शिवाजी नगर और चिरले में इंटरचेंज होगा.

पुणे के लिए 150 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है
बता दें कि मौजूदा समय में मुंबई से पुणे जाने के लिए पीली मेलो रोड, फ्रीवे, रायन-पनवेल एक्सप्रेसवे, मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे, एनएच 48 और एनएच 74 का इस्तेमाल किया जाता है. अगर यात्री सड़क मार्ग से पुणे की यात्रा करते हैं तो उन्हें करीब 150 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती और इसमें तीन घंटे से ज्यादा का समय लगता है, लेकिन अब मुंबई ट्रांस हॉर्बर लिंग बनने के लिए यात्री सिर्फ 90 मिनट में 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेंगे.

परियोजना का 77 प्रतिशत काम पूरा
मुंबई ट्रांस ह़ॉर्बर लिंक का निर्माण लगभग 17,843 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. इसे ईपीसी मॉ़डल के अनुसार तैयार किया जा रहा है. इस परियोजना की लागत का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा जापान सहयोग एजेंसी द्वारा वित्तपोषित किया गया है. मई 2022 तक इस परियोजना का लगभग 77 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा.

Tags: Maharashtra News, Mumbai, Mumbai-Pune, Pune news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर