मुंबई लोकल: हार्बर लाइन पर पटरी में आई दरार, मरम्मत का काम जारी

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल की हार्बर लाइन (Harbour line) पर पटरी में दरार आने की खबर है.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 9:47 PM IST
मुंबई लोकल: हार्बर लाइन पर पटरी में आई दरार, मरम्मत का काम जारी
मुंबई की लोकल ट्रेन शहर की लाइफ लाइन कही जाती हैं.
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 9:47 PM IST
मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल की हार्बर लाइन पर पटरी में दरार आने की खबर है. इस लाइन पर वाशी-मानखुर्द स्टेशन के बीच में पटरी में दरार आई है. इस वजह से एहतियातन वाशी से मुंबई आने वाली लोकल ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है. रेलवे प्रशासन मरम्मत के काम में लगा हुआ है. हार्बर लाइन मुंबई सब अर्बन रेलवे का ही हिस्सा है. इसका ऑपरेशन सेंट्रल रेलवे देखता है. इस रेलवे लाइन पर 32 स्टेशन हैं और करीब 10 लाख यात्री रोजाना सफर करते हैं. यह रेलवे लाइन 66 किलोमीटर लंबी है.

इस रेलवे लाइन के पहले सेक्शन की शुरुआत करीब 109 साल पहले 1910 में हुई थी. शुरुआत में यह लाइन कुर्ला से रे रोड के बीच तक ही सीमित थी. वर्ष 1925 में इस लाइन को विक्टोरिया टर्मिनस तक जोड़ा गया. इसके बाद वर्ष 1990 के दशक में इसका विस्तार मानखुर्द स्टेशन तक किया गया. इस रूट में नवी मुंबई के तकरीबन सभी इलाके शामिल हैं.





इससे पहले मुंबई लोकल के सिग्नल सिस्टम फेल होने की खबर आई है. ठाकुर्ली और कल्याण रेलवे स्टेशन के बीच सोमवार सुबह सिग्नल सिस्टम में तकनीकी खराबी आ गई थी. इसकी वजह से एक लोकल ट्रेन को बीच में रोकना पड़ा. अन्य रूटों पर भी इसका असर पड़ा था.

सिग्‍नल में खराबी से आ चुकी है दिक्‍कत

यह पहला मौका नहीं है, जब तकनीकी दिक्‍कतों के चलते ट्रेन का परिचालन बाधित हुआ है. इससे पहले गोरेगांव और जोगेश्‍वरी के बीच सिग्‍नल खराबी के चलते मुम्बई की वेस्टर्न लोकल सेवा प्रभावित हुई थी. इसके कारण लोकल ट्रेनें विभिन्‍न स्‍टेशनों पर खड़ी हो गई थीं. सुबह तकरीबन सात बजे तकनीकी दिक्कत के कारण अप और डाउन लाइन दोनों ठप हो गई थीं. इसकी वजह से चर्चगेट से विरार की तरफ जा रही लोकल ट्रेन अंधेरी के आगे नही जा पा रही थी. इससे ऑफिस जाने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें:
Loading...

पाकिस्तान ने नहीं दी थी कश्मीर में किसी हमले की जानकारी

बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार को नोटिस

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...