होम /न्यूज /महाराष्ट्र /मुंबई में आज से जरूरी सेवाओं के लिए दौड़ेगी लोकल, केवल इन्हें होगी यात्रा की अनुमति

मुंबई में आज से जरूरी सेवाओं के लिए दौड़ेगी लोकल, केवल इन्हें होगी यात्रा की अनुमति

मुंबई में दौड़ेंगी लोकल

मुंबई में दौड़ेंगी लोकल

वेस्‍टर्न और सेंट्रल रेलवे (Western & Central Railway) ने अपने चयनित उपनगरीय सेवाओं डब्ल्यूआर, सीआर (WR, CR) (मुख्य लाइ ...अधिक पढ़ें

    मुंबई. रेलवे ने कुछ आवश्‍यक सेवाओं के लिए सोमवार से मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Trains) के संचालन की अनुमति दी है. इसके तहत डब्ल्यूआर विरार और दहानू रोड के बीच 8 जोड़ी सहित उपनगरीय सेवाओं के लिए 73 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी.

    वेस्‍टर्न रेलवे और सेंट्रल रेलवे ने अपने चयनित उपनगरीय सेवाओं डब्ल्यूआर, सीआर (मुख्य लाइन और बंदरगाह लाइन) को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. हालांकि अभी ये सेवा राज्‍य सरकार द्वारा चयनित एसेंशियल स्‍टॉफ के लिए ही शुरू की जा रही है.

    पश्चिम रेलवे (WR)
    निजी चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वाले आवश्यक सेवाकर्मियों और कर्मचारियों के लिए ही यह सेवा शुरू की जा रही है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के साथ मध्य और पश्चिम रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से इसकी घोषणा की गई है. पश्चिम रेलवे (WR), उपनगरीय सेवाओं के 73 जोड़े चलाएगा जिसमें विरार और दहानू रोड के बीच आठ जोड़ी ट्रेनें शामिल हैं. ये ट्रेनें लगभग 15 मिनट के अंतराल के साथ सुबह 5.30 से रात 11.30 बजे तक चलेंगी. चर्चगेट और विरार के बीच अधिकतम सेवाएं चलेंगी, लेकिन कुछ दहानू रोड तक भी चलेंगी. ये सेवाएं CCG और बोरिवली के बीच फास्ट लोकल ट्रेन के रूप में चलेंगी, और बोरिवली से आगे धीमी गति से चलेंगी.

    सेंट्रल रेलवे (CR) में लगभग 200 ट्रेन सेवाओं के संचालन की संभावना है.

    रेलवे ने चार राज्यों में 204 पृथक-वास डिब्बे भेजे, दिल्ली को मिले 54 डिब्बे
    कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने के लक्ष्य से भारतीय रेल ने चार राज्यों में 204 डिब्बे भेजे हैं जो पृथक-वास के काम आएंगे. अधिकारियों ने बताया कि ऐसे ही 54 डिब्बे दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन मेंटिनेंस डिपो में हैं. उनका कहना है कि भविष्य में दिल्ली को कुल मिलाकर ऐसे 500 डिब्बे मुहैया कराए जाएंगे.

    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिन में कहा था कि कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों की किल्लत दूर करने की खातिर केन्द्र दिल्ली को ट्रेन के 500 डिब्बे उपलब्ध कराएगा. भारतीय रेल ने अपने 5,000 से ज्यादा डिब्बों को करीब दो महीने पहले पृथक-वास के लिए तैयार किया था, फिलहाल उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दिल्ली ने इनकी मांग की है.

    उत्तर प्रदेश में ऐसे 70 डिब्बे तैनात किए गए हैं. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, भदोई, फैजाबाद, सहारनपुर, मिर्जापुर और झांसी में 10-10 डिब्बे तैनात किए गए हैं. दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन मेंटिनेंस डिपो में 54 डिब्बे तैनात किए गए हैं. तेलंगाना को 60 डिब्बे मिले हैं जबकि 20 डिब्बे आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में रखे गए हैं.

    ये भी पढ़ें:

    कोविड19: भारतीय रेल ने आइसोलेशन के लिए चार राज्यों में ट्रेन के 204 डिब्बे दिए

    कोरोना महामारी की वजह से इन मांओं को बदलने पड़े अपने बच्‍चे, जानें पूरा मामला

    Tags: Local train, Mumbai

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें