मुंबई में बाढ़ की चेतावनी देने वाली तकनीक नहीं कर रही है पूरी तरह काम : रिपोर्ट

मुंबई में लगातार बारिश हो रही है

Mumbai Rain: महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिले में रविवार को रातभर और सोमवार सुबह भारी बारिश हुई जिससे कई जगहों पर बहुत अधिक पानी भर गया और एक बच्चे की डूबने से जान चली गई.

  • Share this:
    मुंबई. मायानगरी मुंबई में बारिश (Mumbai Rain) का दौर लगातार जारी है. इस बीच बीएमसी ने कहा है कि बाढ़ का पूर्वानुमान और चेतावनी देने वाली तकनीक पूरी तरह काम नहीं कर रही है. जबकि राज्य सरकार ने इसे पिछले साल लगाया था. लिहाजा भारी बारिश को लेकर यहां कोई चेतावनी नहीं दी गई थी. बता दें कि पिछले तीन दिन में मुंबई में 750 मिली लीटर से ज्यादा बारिश हुई. मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते अलग-अलग घटनाओं में अब तक 30 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही आर्थिक राजधानी में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव हुआ और यातायात भी प्रभावित रहा.

    अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक रडार लगाने के काम में भी देरी हो रही है. दो रडार ठाणे और मुंबई में लगने थे. जिससे कि बाढ़ और बारिश का सही-सही पूर्वानुमान लगाया जा सके. इन रडार को इसी साल लगाया जाना था. लेकिन ये प्रोजेक्ट अभी तक पूरा नहीं सका है.



    बारिश ही बारिश
    शुक्रवार को मुंबई में 253 मिलीलीटर बारिश हुई. शनिवार को 235 मिलीलीटर, वहीं रविवार देर रात शहर के कई इलाकों में 270 मिलीलीटर तक बारिश हुई. यानी इन तीन दिनों के दौरान मायानगरी में 750 मिलीलीटर से ज्यादा बारिश हुई. कहा जा रहा है कि मुंबई के ऊपर करीब 18 किलोमीटर यानी 60 हज़ार फीट तक ऊंचे बादल थे, जोकि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई से दो गुना है. आईएमडी के मुताबिक एक घंटे के अंदर ही करीब 150 मिली लीटर बारिश हो गई.

    लगातार हो रही है बारिश
    महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिले में रविवार को रातभर और सोमवार सुबह भारी बारिश हुई जिससे कई जगहों पर बहुत अधिक पानी भर गया और एक बच्चे की डूबने से जान चली गई. स्थानीय नगर निकाय के नियंत्रण कक्ष से एक अधिकारी ने बताया कि ठाणे में रविवार रात साढ़े नौ बजे से सोमवार सुबह साढ़े सात बजे के बीच 151.33 मिमी बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि पड़ोस के पालघर जिले में इस दौरान 108.67 मिमी बारिश हुई. अधिकारियों ने बताया कि दमकल और आपदा प्रकोष्ठ की टीम को दोनों जिलों से पेड़ों के गिरने और जलभराव को लेकर कई फोन आए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.