Mumbai Rains Live: मूसलाधार बारिश से 'दरिया' बनी मुंबई में आज छुट्टी का ऐलान, BMC बोली- घर में ही रहें लोग

Mumbai Rains Live : मुंबई में इस भारी बारिश को देखते हुए कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ी हैं.
Mumbai Rains Live : मुंबई में इस भारी बारिश को देखते हुए कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ी हैं.

Mumbai Rains Live Updates: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) में भारी बारिश और जलभराव के चलते बस और रेल सेवाओं पर प्रभाव पड़ा है, जबकि आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई में मौसम विभाग (IMD Alert) ने आज भी भारी बारिश के आसार जताए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 1:19 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai Rains) में हुई मूसलाधार बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया. सड़के तालाब जैसी हो गईं और घंटों तक लोगों की गाड़ियां फंसी रहीं. शहर में हालत ऐसी हो गई कि कई जगहों पर पुलिस ने बारिश में फंसे लोगों को स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाला और सुरक्षित जगह पर पहुंचाया. मुंबई में हुई इस भारी बारिश का असर ट्रेनों के परिचालन पर भी पड़ा है.

बस और रेल सेवाओं को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया. भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ीं, इस कारण कई लोग स्टेशन पर घंटों फंसे रहे. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को भी मुंबई में तेज बारिश हो सकती है. विभाग ने बादल छाए रहने और भारी बारिश का अनुमान जताया है.

मुंबई की सड़कों पर जगह-जगह जलजमाव और मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए बीएमसी सभी सरकारी तथा निजी संस्थानों में आज छुट्टी की घोषणा कर दी है. इस दौरान केवल आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति होगी. वहीं नगर निगम के आयुक्त ने लोगों से जरूरी होने पर ही घर से निकलने को कहा है.

यहां पढ़ें Mumbai Rains की Live Updates:


 ढोकली इलाके में 127 मिमी बारिश दर्ज की गई- आईएमडी के अनुसार 15 मिमी से कम बारिश को हल्की, 15 से 64.5 मिमी बारिश को मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक को भारी बारिश माना जाता है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मुम्बई के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में 120 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. वहीं निकटवर्ती ठाणे के कोपरी में 195.3 मिमी, चिराक नगर में 136.5 मिमी और ढोकली इलाके में 127 मिमी बारिश दर्ज की गई.



1974 से 2000 के बीच चौथी सबसे अधिक बारिश- आईएमडी मुम्बई के अनुसार सांताक्रूज वेधशाला के 1974 से लेकर अभी तक के आंकड़ों के अनुसार 23 सितम्बर 1981 को 24 घंटे में 318.2 मिमी, 23 सितम्बर 1993 को इतनी ही अवधि में 312.4 मिमी और 20 सितम्बर 2017 को 24 घंटे में 303.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. अधिकारी ने कहा, 'आज दर्ज की गई 286.4 मिमी बारिश 1974 से 2000 के बीच चौथी सबसे अधिक बारिश है.'

महाराष्ट्र की राजाधानी में अभी तक की चौथी सर्वाधिक बारिश- भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुम्बई केन्द्र के उप महानिदेश के. एस. होसालिकर ने कहा, ‘‘मुम्बई में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई जो अब तक की सर्वाधिक बारिशों में से एक है.' उन्होंने शहर और उपनगरों में बुधवार को भी भारी बारिश होने की संभावना जताई. आईएमडी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सांताक्रूज वेधशाला में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 286.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि महाराष्ट्र की राजाधानी में अभी तक की चौथी सर्वाधिक बारिश थी. इसी दौरान कोलाबा में 147.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई-मुम्बई में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बारिश के बुधवार को भी जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. मुम्बई में रातभर हुई भारी बारिश से बुधवार सुबह कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ. अधिकारी ने बताया कि मुंबई और पश्चिमी उपनगरों में मंगलवार देर शाम बारिश शुरू हुई थी. मुम्बई में रात में कुछ घंटों के दौरान भारी बारिश हुई.

मुम्बई के सान्ताक्रुज़ में बारिश के पानी से लबालब सड़कें - हमारे संवाददाता आनन्द तिवारी दिखा रहे है Live तस्वीरें
कहां गया बिराश से निपटने के लिए BMC को दिया गया बजट, क्यों बारिश में डूब गई मुम्बई?नवी मुम्बई में हाल बेहाल, दुकानों में भी आया सैलाब.12 घंटे की बारिश में तबाह मायानगरी, आखिर क्या कर रही है BMC- देखिए तस्वीरेंबारिश की वजह से रिया चक्रवर्ती के मामले की सुनवाई टली: मुंबई में बारिश के चलते आज बॉम्बे हाईकोर्ट में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. रिया के एडवोकेट सतीश मनसिंदे ने बताया कि चीफ जस्टिस ने बॉम्बे हाईकोर्ट में आज छुट्टी घोषित कर दी है. अब यह केस कल पेश होगा.मुंबई नगर आयुक्त इकबाल चहल आज 11 बजे से जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरान करेंगे.एनडीआरएफ की 5 टीमें गठित- आपदा प्रबंधन, राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि मुंबई, ठाणे और पालघर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कल से भारी बारिश हुई है और कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. मुंबई, ठाणे और पालघर क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के कारण, नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए और घर पर रहें. इस पूरीस्थिति से निपटने के लिए NDRF की पांच इकाइयाँ बनाई गई हैं. आपदा प्रबंधन विभाग नजर रख रहा है.चर्चगेट से  दादर  के बीच सभी लाइनें सस्पेंड- पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने बताया कि लगातार बारिश और जल-जमाव के कारण, चर्चगेट और दादर के बीच मुंबई सबअर्बन सेक्शन  में सभी लाइनों पर यातायात आज सुबह 8.15 बजे से निलंबित कर दिया गया.निम्नलिखित ट्रेनों को आज के समय में फेरबदल किया गया है:जिन ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया01019 मुंबई-भुवनेश्वर स्पेशल रात 10 बजे जाएगी.जो ट्रेने शॉर्ट टर्मिनेशन (गंतव्य से पहले ठहर जाएंगी)ठाणे में 01020 भुवनेश्वर-मुंबई स्पेशल,ठाणे में रुकेगी.02810 हावड़ा-मुंबई स्पेशल02702 हैदराबाद-मुंबई स्पेशल कल्याण में रुकेगी.01140 गडग-मुंबई कल्याण में रुकेगी.मंगलवार देर रात हुई बारिश और जलभराव के कारण सेंट्रल रेलवे ने कई ट्रेने कैंसिल कर दी है और कुछ ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर किए हैं. सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि सायन-कुर्ला, चूनाभट्टी-कुर्ला और मस्जिद में लगातार बारिश और जलभराव के कारण, मध्य रेलवे पर उपनगरीय सेवाएं CSMT-ठाणे/CSMT -वाशी के बीच सस्पेंडट है. इसके साथ ही शटल सेवा ठाणे-कल्याण और उससे आगे और वाशी और पनवेल के बीच चल रही है. लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेनों को रिशेड्यूल किया जा रहा है.


रेलवे ने कहा कि भारी बारिश और जलभराव के कारण, 23 सिंतबर को 02110 मनमाड-मुंबई स्पेशल 02109 मुंबई-मनमाड स्पेशल रद्द रहेगी. इसके साथ ही 05645 एलटीटी-गुवाहाटी 1300 बजे स्पेशल, 01301 CSMT-KSR बेंगलुरु 12.30 बजे स्पेशल, 02534 CSMT-लखनऊ 12.40 बजे स्पेशल को रिस्केड्यूल किया गया है.

मुंबई के इन इलाकों में है ज्यादा समस्या
मुंबई से सटे ठाणे के कलवा इलाके से ज्योतसना वॉक किंग सर्किल, कुर्ला के घरों और दुकानों में पानी घुस गया है. इतना ही नहीं एशिया के सबसे बड़े गोल्ड मार्केट झावेरी बाजार में सोने की दुकानों में भी पानी घुस गया. इसके साथ ही ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे का इलाका जलभराव का शिकार हो गया है.

लगभग दो घंटे की ही बरसात में अंधेरी सबवे बंद हो गया. वर्सोवा, चेम्बूर, मलाड़ लिंक रोड, अंधेरी-लोखंडवाला, वीरा देसाई रोड और अंधेरी वेस्ट आजाद नगर में लोग जलभराव की समस्या का शिकार हैं. मुंबई से सटे ठाणे के कलवा इलाके में रेल पटरी पर ट्रेने रुकी रहीं. मध्य रेल की मुंबई की तरफ जाने वाली ट्रेने ट्रैक पर जलजमाव की वजह से ट्रेने नहीं चल पाईं.

चेंबूर के पोस्टल कॉलोनी में दो से तीन फीट तक पानी भरा हुआ है और घरों  की पहली मंजिल लगभग आधा पानी मे डूब चुकी है.  वहीं अंधेरी में बेस्ट की बस भी सड़क पर बंद हो गई थी. इसके साथ ही कुर्ला के न्यू इंग्लिश स्कूल के पास  भी जलजमाव हो गया. बीतेॉी रात भर जगह जगह जलजमाव के चलते फंसे दिखाई दिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज