मुंबई, ठाणे और कोंकण में अगले 18 घंटे में हो सकती है तेज से बहुत तेज बारिश, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मुंबई और आस-पास के इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. (File Photo)
मौसम विभाग ने मुंबई और आस-पास के इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. (File Photo)

लगातार हो रही बारिश के कारण मुंबई (Mumbai) के अंधेरी (Andheri) इलाके के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गई है. बृहन्मुंबई नगर निगम (Brihanmumbai Municipal Corporation) ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे समुद्र किनारे से दूर रहें और जलभराव वाले इलाकों में न जाएं.

  • Share this:
मुंबई. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुंबई (Mumbai) और ठाणे (Thane) सहित कोंकण (Konkan) में अगले 18 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस क्षेत्रों और गोवा (Goa) के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. विभाग के अनुसार गुरुवार को भी भारी से बहुत भारी बारिश जारी रह सकती है. ये बारिश कोंकण महाराष्ट्र, जिसमें कि मुंबई और ठाणे जिला शामिल है में हो सकती है.

मंगलवार को आईएमडी ने मुंबई, ठाणे, पालघर (Palghar) और महाराष्ट्र के अन्य तटीय जिलों में बुधवार को 'भारी से बहुत भारी' बारिश होने का अनुमान जताते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया था. लगातार हो रही बारिश के कारण मुंबई के अंधेरी इलाके के कुछ हिस्सों में जलभराव की स्थिति बन गई है. बृहन्मुंबई नगर निगम (Brihanmumbai Municipal Corporation) ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे समुद्र किनारे से दूर रहें और जलभराव वाले इलाकों में न जाएं.

आईएमडी मुंबई के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि मुंबई, ठाणे सहित कोंकण में आज भारी से बहुत भारी (200 मिमी से अधिक) बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा “कल भी कम तीव्रता वाली लेकिन भारी बारिश होने की संभावना है. रेडार से तटीय क्षेत्रों में बादल छाए रहने के संकेत हैं.”





मौसम विभाग के अनुसार रायगढ़ (Raigarh) जिले के अलीबाग (Alibaug) में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 122.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, वहीं पालघर की डहाणू वेधशाला में 128 मिमी बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें :- कर्नाटक में लॉकडाउन का पालन करें लोग, पुलिस बल के लिए मजबूर न करें: मंत्री

दक्षिण मुंबई (South Mumbai) के कोलाबा मौसम केंद्र में इस दौरान 121.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. मुंबई के पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने इस अवधि में 96.6 मिमी बारिश दर्ज की.

कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरि केंद्र में 101.3 मिमी और हरणाई केंद्र में 89 मिमी जबकि कोल्हापुर जिले में इस दौरान 16.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा ठाणे-बेलापुर औद्योगिक संघ वेधशाला में 35.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

बता दें देश में मानसून पहुंचने के बाद से ही लगातार महाराष्ट्र में तेज से बहुत तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग इससे पहले भी महाराष्ट्र के लिए विभिन्न स्तर की चेतावनी जारी करता रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज