लाइव टीवी

महाराष्ट्र में सरकार के गठन की हलचल तेज़, शर्तों को लेकर आज फिर मंथन करेंगे NCP-कांग्रेस नेता

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 9:53 AM IST
महाराष्ट्र में सरकार के गठन की हलचल तेज़, शर्तों को लेकर आज फिर मंथन करेंगे NCP-कांग्रेस नेता
'कौन बनेगा सीएम' के सवाल पर कांग्रेस को शिवसेना का मुख्यमंत्री होने पर कोई ऐतराज नहीं है.

सूत्रों के अनुसार एनसीपी-कांग्रेस (NCP-CONGRESS) की बैठक में रोटेशनल सीएम (ROTATIONAL CM) पर सहमति बनने की खबर सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक पहले ढाई साल शिवसेना (SHIV SENA) का सीएम (CM) रहेगा जिसके बाद एनसीपी का मुख्यमंत्री रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 9:53 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार बनाने की कवायद के बीच सभी की निगाहें कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और एनसीपी (NCP) चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) पर टिकी हैं. इस बीच कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, 'कांग्रेस और एनसीपी के नेता गुरुवार एक बार फिर अपने नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे. इस बैठक के बाद फिर दोनों पार्टियों के नेता दोपहर में एक बार फिर मिलेंगे.' उन्होंने कहा, 'हमारी शिवसेना और एनसीपी के साथ बातचीत सही दिशा में जा रही है. शुक्रवार को मुंबई में साझा ऐलान किया जा सकता है.'

हालांकि, बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी के साथ चल रही मीटिंग में कांग्रेस नेताओं को साफ़ निर्देश दिए गए हैं कि नेगोशिएशन में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं की जाये.

रोटेशनल सीएम पर बनी सहमति
सूत्रों के अनुसार एनसीपी-कांग्रेस की बैठक में रोटेशनल सीएम पर सहमति बनने की खबर सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक पहले ढाई साल शिवसेना का सीएम रहेगा जिसके बाद एनसीपी का मुख्यमंत्री रहेगा. वहीं कांग्रेस का उपमुख्यमंत्री रहेगा. बताया जा रहा है कि सभी तीन पार्टियों के विधायकों की संख्या के आधार पर मंत्रिपद मिलेगा. इससे पहले खबर आ रही थी कि 5 साल के लिए कांग्रेस को शिवसेना का मुख्यमंत्री होने पर कोई ऐतराज नहीं है.

वहीं अहमद पटेल, खरगे, वेनुगोपाल और जयराम रमेश सोनिया गांधी को बैठक की रिपोर्ट देने गये. सोनिया गांधी को पहली बैठक की रिपोर्ट देने के बाद कांग्रेस के नेता, शरद पवार के घर दोबारा पहुंचे हैं जहां दूसरे दौर की बैठक कांग्रेस-एनसीपी के बीच शुरू हुई.



संजय राउत बोले- शिवसेना का सीएम जनता की इच्छा

शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना की तरफदरी करते हुए कहा कि शिवसेना का मुख्यमंत्री बनना चाहिए ये महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है. ये राज्य की भावना है कि उद्धव ठाकरे जी नेतृत्व करें.



इन मंत्रालय पर कांग्रेस की नज़र
वहीं बताया जा रहा है कि कांग्रेस, सरकार में शामिल होने के लिए तैयार है, लेकिन सरकार बनाने की कोई जल्दी नहीं है. साथ ही जन सरोकार के मंत्रालय, कांग्रेस पार्टी की पहली पसंद होंगे.  जानकारी के मुताबिक कुछ मंत्रालय चिन्हित किए गए हैं जिन्हें कांग्रेस पार्टी मांगेगी. जिनमें ग्रामीण विकास, पीडब्ल्यूडी, बिजली, पशुपालन जैसे विभाग हैं, ताकि पार्टी का जनाधार बढ़ाने में मदद मिले. इसके अलावा भविष्य में होने वाले चुनावों में तीनों पार्टियों की किस रणनीति का पालन करेंगी यह भी सरकार बनने से पहले ही सुनिश्चित किया जाएगा.

सरकार बनाने के सवाल पर सोनिया ने साध ली थी चुप्पी
वहीं जब बुधवार को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के संबंध में सोनिया गांधी से सवाल किया गया तो उन्होंने नपा-तुला सा जवाब दे डाला. संसद के बाहर जब उनसे पूछा गया कि शिवसेना (Shiv Sena) नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने सरकार बनाने का दावा किया है और उन्होंने कहा है कि दो दिन में महाराष्ट्र में सरकार की तस्वीर साफ हो जाएगी तो उन्होंने कहा- नो कमेंट्स.

ये भी पढ़ेंः सोनिया गांधी ने साधी चुप्पी, महाराष्ट्र में सरकार के सवाल पर कहा- नो कमेंट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 7:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर