लाइव टीवी

मुंबई में गिरफ्तार तस्कर के पास मिला दोमुहां सांप, कीमत सुनकर रह जाएंगे दंग

भाषा
Updated: November 5, 2019, 12:45 PM IST
मुंबई में गिरफ्तार तस्कर के पास मिला दोमुहां सांप, कीमत सुनकर रह जाएंगे दंग
महाराष्ट्र में एक अनोखा सांप पकड़ा गया है, जिसकी कीमत 50 लाख रुपये है. (फाइल फोटो)

पुलिस ने रविवार को नवी मुंबई के पनवेल इलाके में बस स्टैंड के पास से प्रसाद जाधव नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. तलाशी के दौरान उसके पास से सैंड बोआ सांप बरामद हुआ. इंटरनेशनल मार्केट में इस सांप की कीमत तकरीबन 50 लाख रुपये बताई जा रही है.

  • Share this:
मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) से सटे नवी मुंबई (Navi Mumbai) में पुलिस ने एक वन्य प्राणी तस्कर (Animal Smuggler) को गिरफ्तार कर उसके पास से लाल रंग का अनोखा दो मुंहा सांप बरामद किया है. सैंड बोआ (Sand Boa) प्रजाति का ये सांप वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (Wildlife Protection Act) के तहत संरक्षित है. वन्य जीवों के जानकार इस सांप की कीमत 50 लाख रुपये बता रहे हैं. पुलिस ने इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, जो सांप को बेचने के प्रयास में था.

गुप्त सूचना पर की कार्रवाई
नवी मुंबई (Navi Mumbai) पुलिस के सहायक निरीक्षक नीलेश राणे ने बताया कि एक गोपनीय सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई. पुलिस ने रविवार को नवी मुंबई के पनवेल इलाके में बस स्टैंड के पास से प्रसाद जाधव नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. तलाशी के दौरान उसके पास से सैंड बोआ सांप बरामद हुआ. इंटरनेशनल मार्केट में इस सांप की कीमत तकरीबन 50 लाख रुपये बताई जा रही है.

राणे ने बताया कि आरोपी जाधव सांप को बेचने की कोशिश कर रहा था. उसे गिरफ्तार कर लिया गया और उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता तथा वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया गया है.

सैंड बोआ सांप की अंतराष्ट्रीय बाजार में मांग है
बता दें कि ऐसा माना जाता है कि सैंड बोआ प्रजाति के सांप का इस्तेमाल दवाएं, सौंदर्य प्रसाधन बनाने में और काला जादू करने में किया जाता है. हालांकि इसका कोई आधार नहीं है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी बहुत मांग है. यह सांप जहरीला नहीं होता है. उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें- संजय राउत की BJP को खरी-खरी, बोले- महाराष्ट्र में अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 11:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...