• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • महाराष्ट्र में शिवसेना के बिना सरकार नहीं बना पाएगी बीजेपी- संजय राउत

महाराष्ट्र में शिवसेना के बिना सरकार नहीं बना पाएगी बीजेपी- संजय राउत

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद ही सामना के जरिए शिवसेना ने बीजेपी पर बड़ा हमला किया है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद ही सामना के जरिए शिवसेना ने बीजेपी पर बड़ा हमला किया है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के बाद आए एग्जिट पोल (exit poll 2019) ने यह दिखाया है कि बीजेपी-शिवसेना गठबंधन (BJP-Shiv Sena Alliance) आराम से बहुमत के साथ सरकार बनाने में सक्षम होगा.

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) के लिए गुरुवार को मतगणना होगी. मतगणना से पहले शिवसेना (Shiv sena) नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने सरकार को लेकर बड़ा दावा किया है. बुधवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि बीजेपी (BJP) राज्य में उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) नीत शिवसेना के समर्थन के बिना सरकार बनाने में सक्षम नहीं होगी.

    एक क्षेत्रीय समाचार चैनल से बात करते हुए वरिष्ठ शिवसेना नेता राउत ने दावा किया कि उनकी पार्टी ने जिन 124 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से वह 100 सीटों पर जीत हासिल करने में सक्षम होंगे. बता दें, बीजेपी ने राज्य में 164 सीटों पर चुनाव लड़ा है, जिसमें छोटे सहयोगियों के उम्मीदवार भी शामिल हैं, जिन्होंने कमल छाप पर ही चुनाव लड़ा था. राज्य में कुल 288 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए हैं.

    राज्य में विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी नीत गठबंधन को आराम से बहुमत मिलते हुए दिखाया गया है. इस गठबंधन में शिवसेना और अन्य पार्टियां शामिल हैं. हालांकि इनमें से कम से कम एक पूर्वानुमान में बीजेपी को बहुमत के करीब दिखाया गया है. इस एग्जिट पोल में बीजेपी को 142 सीट और शिवसेना को 102 सीटें दी गई हैं. राज्य में सरकार बनाने के लिए साधारण बहुमत 145 सीट का है.

    शिवसेना 100 सीटों पर जीत हासिल करेगी
    राउत ने कहा, ‘बीजेपी बिना शिवसेना की सहायता से अगला सरकार नहीं बना सकती है, चाहे शिवसेना 4-5 सीट ही क्यों न जीते.’ उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि शिवसेना 100 सीटों पर जीत हासिल करेगी. लेकिन बीजेपी अकेले सरकार नहीं बना सकती है. बीजेपी-शिवसेना गठबंधन इस विधानसभा चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें जीतेगी.’

    राज्य की राजनीति में खुद को ‘बिग ब्रदर’ मानती है शिवसेना
    शिवसेना ने 2014 के विधानसभा चुनाव में 62 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उस समय शिवसेना का चुनाव पूर्व गठबंधन बीजेपी के साथ नहीं था. बीजेपी ने 122 सीटों पर जीत दर्ज की थी. दोनों ही पार्टियां बाद में सरकार में सहयोगी थी. दरअसल शिवसेना राज्य की राजनीति में खुद को ‘बिग ब्रदर’ मानती है और वह सरकार में नंबर दो की भूमिका से सहज नहीं महसूस करती.

    शिवसेना और बीजेपी के बीच ‘प्रेम-नफरत’ का संबंध
    राउत ने यह स्वीकार किया कि शिवसेना और बीजेपी के बीच ‘प्रेम-नफरत’ का संबंध है. राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘यह गठबंधन वोटों की गिनती के बाद भी नहीं टूटेगा. हालांकि बीजेपी और शिवसेना ने 2014 में अलग-अलग चुनाव लड़ा था लेकिन अब दोनों पार्टियां साथ हैं. यह एक तरफ से प्रेम-नफरत का संबंध है.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज