मूसलाधार बारिश से मुंबई अस्‍त-व्‍यस्‍त, स्‍कूलों में छुट्टी का ऐलान

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 1:48 PM IST
मूसलाधार बारिश से मुंबई अस्‍त-व्‍यस्‍त, स्‍कूलों में छुट्टी का ऐलान
मूसलाधार बारिश के कारण पेट्रोल पंप भी डूब गया.

मुंबई (Mumbai) में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया है. मौसम विभाग (Weather Department) ने मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसके बाद स्‍कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 1:48 PM IST
  • Share this:
मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी एक बार फिर से मूसलाधार बारिश की चपेट में है. इसके कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है. परिवहन व्‍यवस्‍था चरमराने के साथ ही सामान्‍य जनजीवन भी अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. मौसम विभाग ने दिनभर मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके चलते सभी स्‍कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. बृहन्‍मुंबई म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) ने एक बयान जारी कर कहा है कि जिन स्‍कूलों में छात्र पहुंच चुके हैं, उनके प्रधानाचार्यों से अपील की गई है कि वे सावधानी बरतें और बच्‍चों को सावधानीपूर्वक घर भेजने की व्‍यवस्‍था करें.

मूसलाधार बारिश के कारण मुंबई के कई इलाकों में आम जिंदगी लगभग थम सी गई है. इसके अलावा हवाई, सड़क और रेल व्‍यवस्‍था भी चरमरा गई है. इसके कारण लोगों को आने-जाने में भी बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि मुंबई में लगातार हो रही तेज बरसात के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया है. मुलुंड और माटुंगा स्टेशन के बाहर करीब एक फुट तक पानी जमा हो गया है. यहां तक कि गणपति पंडालों में भी पानी भरना शुरू हो गया है. बारिश के कारण मुंबई के वेस्ट्रन एक्सप्रेस वे पर जाम लगा हुआ है. मुम्बई के सायन, कुर्ला, दादर के इलाकों में जोरदार बारिश से 3-4 फुट तक पानी भर गया है और दृश्‍यता भी कम हो गई है.


ट्रेनें और विमान चल रहे देरी से
मध्य रेल के कांजूर मार्ग और विक्रोली स्टेशन के बीच ट्रैक पर पानी भरने से मध्य रेल की गाड़ियां 15 से 20 मिनट देरी से चल रही हैं. हालांकि एयरपोर्ट पर ऑपरेशन सामान्‍य है. अभी तक फ्लाइट कैंसिलेशन और डाईवर्जन नहीं है. हालांकि विमान 15 से 20 मिनट की देरी से उड़ान भर रहे हैं.

इतनी हुई है बारिश
आज सुबह 8.30 बजे तक पनवेल के ग्रेटर खांडा इलाके में सर्वाधिक 218.6 मिमी बारिश पिछले 24 घंटे में रिकार्ड हुई है. जबकि मुंबई मनपा मुख्यालय परिसर में 131.83 मिमी, बोरीवली (प.) फायर ब्रिगेड इलाके में 136.16 मिमी, अंधेरी (पूर्व), मरोल इलाके में 123.39  मिमी, कुर्ला, मनपा एल वार्ड परिसर में 106.9 मिमी, कुलाबा, पंपिंग स्टेशन परिसर में मिमी 106.42 मिमी, ठाणे, मानपाड़ा में 177.2 मिमी और ठाणे, कासरवडवली में 150.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

Heavy Rain in Mumbai
लगातार हो रही बारिश के कारण बाजार में भी पानी भर गया.


छह जोड़ी ट्रेनों के समय और स्‍थान में बदलाव
मूसलाधार बारिश के कारण एक बार फिर से मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है. इससे यातायात व्‍यवस्‍था चरमरा गई है. सड़क के साथ रेल परिवहन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वसई से विरार के बीच पटरियों पर पानी भरने के कारण छह जोड़ी ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेटेड (डेस्टिनेशन स्‍टेशन से पहले ट्रेन को रोकना) करना पड़ा है. इनमें मुंबई के विभिन्‍न स्‍टेशनों से गुजरात और राजस्‍थान जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं.

उपनगरीय इलाके भी प्रभावित
लगातार हो रही तेज बारिश से मुंबई के अलावा उपनगरीय इलाके भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. नवी मुंबई और ठाणे में भी जगह-जगह जल भराव हो गया है. इससे सामान्‍य जनजीवन थम सी गई है. आमलोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें

शिवसेना का BJP सरकार पर तंज, बेरोजगार सड़कों पर आएंगे तो उन्हें भी गोली मारोगे क्या?

नेटफ्लिक्‍स के खिलाफ शिवसेना ने दर्ज कराई FIR, हिन्‍दुओं को बदनाम करने का लगाया आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 10:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...