अपना शहर चुनें

States

दिल्ली के मुकाबले मुंबई की हवा लगातार दूसरे दिन खराब, कई इलाकों में बेहद गंभीर स्तर पर AQI

मुंबई की हवा खराब
मुंबई की हवा खराब

Mumbai Pollution: आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, 346 का एक्यूआई, मलाड 338 और अंधेरी 333 दर्ज किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 10:34 AM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई में प्रदूषण (Mumbai Pollution) का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. मुंबई की हवा लगातार दूसरे दिन दिल्ली (Delhi) के मुकाबले ज्यादा खराब रही. शुक्रवार को मुंबई में हवा की गुणवत्ता का स्तर (Air Quality Index) 317 दर्ज की गई. महानगर के दक्षिणी इलाके कोलोबा में 352 AQI रही. इसे बेहद खराब माना जाता है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, 346 का एक्यूआई, मलाड 338 और अंधेरी 333 दर्ज किया गया.

मुंबई में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिसके बाद पूरे दिन हल्की हवा चली. मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये पश्चिमी विक्षोभ और तेज लहरों के चलते ऐसा हुआ. इस वक्त दोनों मौसम प्रणाली मजबूत और गहरी है. उन्होंने कहा, 'तटीय कर्नाटक और गोवा से कोंकण क्षेत्र तक इस वक्त बादलों का जमावड़ा है. ये मध्य महाराष्ट्र तक पहुंच गया है. शनिवार या रविवार को आंधी और बारिश की संभावना भी है.'

पनवेल, तलोजा, नवाडे, खारघर ये वो इलाके हैं जहां हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है. पिछले महीने भी इन इलाके में AQI का स्तार 200 के पार पहुंच गया था. अब एक बार फिर से यहां की हवा जहरीली हो रही है.



ये भी पढ़ें:- बिहार JDU में हो सकता है बड़ा बदलाव, पार्टी में युवाओं को सामने लाने की तैयारी
बता दें कि बारिश और तेज हवाओं की वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रमुख शहरों- नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में वायु प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है. हवा की गुणवत्ता बेहतर होने से एनसीआर के ज्यादातर शहर ‘ग्रीन जोन’ में पहुंच गए हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण सूचकांक ऐप ‘समीर’ के अनुसार दो दिन पहले वायु गुणवत्ता सूचकांक ग्रेटर नोएडा में 134, नोएडा में 136 और गाजियाबाद में 122 दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज