लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: शरद पवार ने दिखाई पावर, नतीजों में दिखा NCP का दम

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 5:50 PM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: शरद पवार ने दिखाई पावर, नतीजों में दिखा NCP का दम
79 साल के पवार ने अकेले ही पार्टी के प्रचार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर संभाली.

आसान लग रही बीजेपी-शिवसेना (BJP-Shiv Sena) गठबंधन की जीत को शरद पवार (Sharad Pawar) ने कड़ी चुनौती दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 5:50 PM IST
  • Share this:
आशीष दीक्षित

मुंबई. महाराष्ट्र चुनाव (Maharashtra Elections) के नतीजों के बाद भले ही एनसीपी-कांग्रेस (NCP-Congress) मैदान नहीं जीत पाई पर इन चुनावों में 79 साल के एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) लोगों के मन जरूर जीत लिए हैं. 'अबकी बार 220 के पार पर बीच में खड़े थे शरद पवार' हाल ही में ये मैसेज सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहा है, ये संदेश बहुत अहम है.

बीजेपी शिवसेना और कुर्सी के बीच पवार बने रोड़ा !
आसान लग रही बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की जीत को शरद पवार ने कड़ी चुनौती दी है. 79 साल के पवार ने अकेले ही पार्टी के प्रचार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर संभाली. जहां एक ओर कांग्रेस के बड़े चेहरे अपने अपने विधानसभा में सिमटकर रह गए, वहीं शरद पवार ने महाराष्ट्र भर में घूम-घूमकर सबसे ज्यादा 57 सभाएं की. इसी के बलबूते 104 में से 54 सीटों पर एनसीपी उम्मीदवार को जीत मिली.

एनसीपी की जीत से बदला राज्य का समीकरण !
भले ही बीजेपी और शिवसेना गठबंधन 145 के जादुई आंकड़े से आगे हो, लेकिन शिवसेना आदित्य ठाकरे के सीएम पद को लेकर अड़ी हुई है. शिवसेना को मिली सफलता को देखते हुए 50-50 फॉर्मूला के फैसले पर उद्धव बीजेपी से चर्चा कर रहे हैं. वहीं, एनसीपी नेता छगन भुजबल ने आदित्य को मुख्मंत्री बनाने के लिए तैयार होने की बात कह राज्य का समीकरण बदलने का पुरजोर प्रयास किया है.

एनसीपी में पड़ी फुट के बाद भी डटे रहे पवार !
Loading...

लोकसभा में मिली करारी हार के बाद एनसीपी को कमजोर करने का एक भी मौका बीजेपी-शिवसेना ने नहीं छोड़ा. पवार कई सिपाही जैसे उदयनराजे भोसले, गणेश नाईक, मधुकर पिछड़, मुंबई अध्यक्ष सचिन अहीर, महिला अगड़ी की अध्यक्षा चित्रा वाघ एनसीपी छोड़ बीजेपी और शिवसेना में शामिल हुए. ऊपर से ईडी मामले में पवार का नाम आने से उनकी मुश्किलें और बढ़ गई, पर मैदान छोड़ दे वो पवार कैसे ? सामने से आनेवाली चुनौती के बावजूद शरद पवार डटे रहे.

पहलवान नहीं उस्ताद !
चुनावी प्रचार में मुख्मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारे पहलवान तेल लगाकर खड़े हैं पर सामने लड़ने के लिए कोई नहीं है, की बात कहकर विरोधियों पर तंज कसा. इसका जवाब शरद पावर ने सोलापुर की सभा में अपनी खास शैली में दिया. पवार ने फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्हें कोई बताए कि महाराष्ट्र की कुश्ती संघ का अध्यक्ष हूं. मैं लड़ता नहीं पर पहलवान तैयार करता हूं. कुल मिलाकर नतीजों के बाद पवार ने फिर अपनी 'पावर' दिखा दी.

ये भी पढ़ें-

NCP नेता का शिवसेना को खुला ऑफर- CM पद चाहिए तो आओ हमारे साथ

महाराष्ट्र: BJP की पंकजा मुंडे सहित ये 7 मंत्री नहीं बचा पाए अपनी सीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 5:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...